October 23, 2024
लंबी उम्र और निरोगी काया के लिए डाइट में आज से ही शामिल कर लें ये चीजें, नहीं लगेगी कोई बीमारी?

लंबी उम्र और निरोगी काया के लिए डाइट में आज से ही शामिल कर लें ये चीजें, नहीं लगेगी कोई बीमारी?​

Best Foods For A Longer Life: लंबी उम्र और निरोगी काया के लिए सही डाइट बहुत जरूरी है. यहां बताई गई चीजें न केवल आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाती हैं, बल्कि आपको एनर्जेटिक और ताजगी भरा भी महसूस कराती हैं.

Best Foods For A Longer Life: लंबी उम्र और निरोगी काया के लिए सही डाइट बहुत जरूरी है. यहां बताई गई चीजें न केवल आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाती हैं, बल्कि आपको एनर्जेटिक और ताजगी भरा भी महसूस कराती हैं.

Longevity Foods: हम सभी चाहते हैं कि हमारी उम्र लंबी हो और हम हेल्दी रहें. इसके लिए हमारी डाइट बहुत जरूरी होती है. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर हेल्दी खानपान की अनदेखी कर देते हैं, लेकिन अगर हम अपनी डाइट में कुछ खास चीजें शामिल करें, तो न केवल हमारी उम्र बढ़ सकती है, बल्कि हम अपनी सेहत को भी बेहतर बना सकते हैं. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जो हमें अपनी डाइट में आज से ही शामिल करनी चाहिए.

लंबी उम्र के लिए खाएं ये चीजें (Eat These Things For A Long Life)

1. फल और सब्जियां

फल और सब्जियां पोषण के बड़े स्रोत हैं. इनमें विटामिन, मिनरल, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. रोजाना अलग-अलग रंग के फल और सब्जियां खाने से शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और मेथी, विटामिन के और आयरन का अच्छा स्रोत हैं.

2. साबुत अनाज

साबुत अनाज जैसे ओट्स, क्विनोआ, ब्राउन राइस और जौ को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. ये फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन तंत्र को हेल्दी रखते हैं और शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करते हैं. साबुत अनाज एनर्जी प्रदान करते हैं और वजन कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें:आंखों में दर्द और जलन हो रही है, तो हो सकते हैं ये 5 कारण, सामान्य समझकर बिल्कुल न करें इग्नोर

3. नट्स और बीज

बादाम, अखरोट, चिया बीज और सूरजमुखी के बीज जैसे नट्स और बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. ये हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाते हैं और शरीर में सूजन को कम करते हैं. रोजाना एक मुट्ठी नट्स का सेवन करना फायदेमंद होता है.

Photo Credit: iStock

4. डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा स्रोत होते हैं. ये हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं. अगर आप लैक्टोज इंटोलरेंस हैं, तो आप सोया मिल्क या बादाम दूध का विकल्प भी चुन सकते हैं.

5. ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और वजन घटाने में मदद करती है. यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए जानी जाती है और कैंसर के खतरे को भी कम कर सकती है. दिन में एक या दो कप हरी चाय पीने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें:पाचन तंत्र को मशीन जैसा तेज बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये एक चीज, पेट भी रहेगा हेल्दी

6. फिश

फैटी फिश जैसे साल्मन और मैकेरल ओमेगा-3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं, जो हार्ट हेल्थ को बनाए रखने में मदद करते हैं. हफ्ते में कम से कम दो बार फिश खाने से आपको इसके लाभ मिल सकते हैं.

7. हाइड्रेशन

पानी पीना न भूलें! शरीर के लिए हाइड्रेशन बेहद जरूरी है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर के सभी अंग सही ढंग से काम करते हैं. रोजाना 8-10 गिलास पानी पीना अच्छा होता है.

लंबी उम्र और निरोगी काया के लिए सही डाइट बहुत जरूरी है. ऊपर बताई गई चीजें न केवल आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाती हैं, बल्कि आपको एनर्जेटिक और ताजगी भरा भी महसूस कराती हैं. इसलिए आज से ही इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें और एक हेल्दी लाइफस्टाइल की ओर कदम बढ़ाएं.

हार्ट हेल्थ का पता लगाने के लिए किस उम्र में कौन से टेस्ट करवाने चाहिए? डॉक्टर से जानिए…

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.