October 23, 2024
हर किसी को सूट नहीं करता है हल्दी वाला दूध, जानिए किन लोगों को इसे पीने से बचना चाहिए

हर किसी को सूट नहीं करता है हल्दी वाला दूध, जानिए किन लोगों को इसे पीने से बचना चाहिए​

Haldi Doodh Side Effects: हल्दी वाले दूध का सेवन औषधि के तौर पर किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ लोगों के लिए इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

Haldi Doodh Side Effects: हल्दी वाले दूध का सेवन औषधि के तौर पर किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ लोगों के लिए इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

Haldi Doodh Side Effects: सर्दी-जुकाम हो या फिर कोई चोट लगी हो रात में हल्दी वाला दूध पीने से शरीर में लगी चोट और दर्द से राहत मिल जाती है. वहीं सर्दी, खांसी और जुकाम होने पर भी हल्दी वाले दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है. हल्दी में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण दूध के साथ मिलकर सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. यही वजह है कि हल्दी वाला दूध घरेलू नुस्खों का राजा कहा जाता है. इसे औषधि के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी जो कई पोषक तत्वों से भरपूर है वो हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता है. कुछ लोगों के लिए हल्दी वाले दूध ( Turmeric Milk Side Effects) का सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

आइए जानते हैं कि किन लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए

क्या आपको पता है उस फल का नाम जो कच्चा होने पर मीठा और पकने पर कड़वा हो जाता है

लिवर से जुड़ी समस्या

हल्दी वाला दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है लेकिन जिन लोगों को लिवर से जुड़ी समस्या होती है उनके लिए इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता है. हल्दी में कर्क्यूमिन पाया जाता है जो लिवर के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में जिन लोगों को लिवर से जुड़ी समस्या होती है उनको इसका सेवन करने से बचना चाहिए. इसके अलावा जिन लोगों को एसिडिटी और दस्ती जैसी समस्याएं भी होती हैं उनके लिए भी हल्दी दूध का सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

उल्टी, दस्त और जी मिचलाना

हल्दी में एक ऐसा तत्व पाया जाता है जिसे करक्यूमिन कहते हैं. जो लोग हर रोज हल्दी वाले दूध का सेवन करते हैं उन्हें दस्त, उल्टी जैसे समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए ज्यादा मात्रा में और रोजाना इसका सेवन करने से बचना चाहिए.

आयरन की कमी

हर रोज हल्दी वाले दूध का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी हो सकती है. क्योंकि हल्दी में पाए जाने वाले तत्व आयरन के अब्जॉर्बशन में रूकावट पैदा कर सकती है. यही वजह है कि जो लोग हल्दी वाला दूध पीते हैं उन्हें आयरन की कमी का सामना करना पड़ सकता है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.