October 29, 2024
दिल्ली में शुरू हुआ 'दीये जलाओ, पटाखे नहीं' कैंपेन लॉन्च, जानिए क्यों किया गया शुरू

दिल्ली में शुरू हुआ ‘दीये जलाओ, पटाखे नहीं’ कैंपेन लॉन्च, जानिए क्यों किया गया शुरू​

Delhi New Campaign: प्रदूषण से दिल्ली अभी से बीमार होने लगी है. यही कारण है कि दिवाली को लेकर दिल्ली सरकार ने एक कैंपेन लॉन्च किया है. यहां जानिए क्या है कैंपेन...

Delhi New Campaign: प्रदूषण से दिल्ली अभी से बीमार होने लगी है. यही कारण है कि दिवाली को लेकर दिल्ली सरकार ने एक कैंपेन लॉन्च किया है. यहां जानिए क्या है कैंपेन…

Delhi New Campaign: दिल्ली की आप सरकार ने दिवाली पर पटाखों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए ‘दीये जलाओ, पटाखे नहीं’ कैंपेन शुरू किया है. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बाबरपुर बस टर्मिनल पर दीप जलाकर इस अभियान की शुरुआत की. इस दौरान गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण कम करने के लिए जनभागीदारी जरूरी‌ है. लोगों को दीये के साथ दीवाली मनाने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि ‘दीये जलाओ, पटाखे नहीं’ अभियान का उद्देश्य पटाखों जलाने से लोगों को रोकना है. साथ ही लोगों को दीये के साथ दिवाली मनाने के लिए प्रोत्साहित करना है.

गोपाल राय ने बताया कि दिवाली के अवसर पर पटाखे जलाने से प्रदूषण काफी बढ़ जाता है. इसीलिए पटाखों के निर्माण, भंडारण, बिक्री (ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से डिलीवरी सहित) तथा पटाखों को जलाने पर सरकार द्वारा पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है. उन्होंने कहा जिंदगी को बचाना और त्योहार मनाना जरूरी है. दीयो के साथ दिवाली मनाएंगे और दिल्ली को प्रदूषण से बचाएंगे.

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि सर्दी के मौसम में दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार ने 25 सितम्बर को विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की थी. इसके आधार पर संबंधित विभागों ने इसे जमीन पर लागू करने के लिए गंभीरता पूर्वक कार्य शुरू कर दिया है. हमने ग्रीन वॉर रूम लॉन्च किया है, जहां से इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है. दिल्ली सरकार ने लोगों के सहयोग से प्रदूषण को कम करने में सफलता पाई है.

सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए कई अभियान चला रही है, जिसमें एंटी डस्ट अभियान, बायो डीकम्पोज़र का छिड़काव, वृक्षारोपण अभियान, जागरूकता अभियान रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ , मोबाइल एंटी स्मोग गन से पानी के छिड़काव का अभियान आदि प्रमुख है.

गोपाल राय ने कहा कि जिस प्रकार दिल्ली में पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंद्ध लगाया गया है, उसी प्रकार एनसीआर के राज्यों में प्रतिबंद्ध लगाना चाहिए क्योंकि एनसीआर में छोड़े गए पटाखों का दुष्प्रभाव दिल्ली की हवा पर पड़ता है. हम दिल्ली के लोगों और खासकर बच्चों से अपील करना चाहते हैं कि वो त्योहार के अवसर पर पटाखे नहीं, दीये जलाएं.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.