September 20, 2024
Sonia Gandhi with Rahul

भारत जोड़ो यात्रा: राहुल गांधी बोले-देश नफरत और तोड़ने से नहीं बनता, बल्कि जोड़ने से होगा भारत के भविष्य का निर्माण

राहुल गांधी के नेतृत्व में, कांग्रेस कार्यकर्ता और नेता अगले 150 दिनों में 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करने के लिए हर दिन सुबह 7 से शाम 6.30 बजे के बीच दो बैचों में चलेंगे।

चेन्नई। कांग्रेस के राहुल गांधी ने 2024 के आम चुनावों को देखते हुए बुधवार की दोपहर कन्याकुमारी से पार्टी के व्यापक जन संपर्क कार्यक्रम ‘भारत जोड़ी यात्रा’ (Bharat Jodo Yatra) को हरी झंडी दिखाई। 3,500 किलोमीटर के पैदल मार्च को 150 दिनों में पूरा किया जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की अध्यक्ष ने अपने संदेश में कहा कि यात्रा “देश को एकजुट करने के लिए है”।

तिरंगा पर किसी का एकाधिकार नहीं, यह देश की संपत्ति

यात्रा को हरी झंडी दिखाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि “भारत वह संस्था है जो इस ध्वज की रक्षा करती है। भारत स्वतंत्र मीडिया है जो इस ध्वज की रक्षा करता है। भारत एक न्यायपालिका है जो इस ध्वज की रक्षा करती है। और आज हमारी हर एक संस्था पर भाजपा, आरएसएस द्वारा हमला किया जा रहा है। उन्हें लगता है कि यह ध्वज उनका है। व्यक्तिगत संपत्ति। उन्हें लगता है कि वे अकेले ही इस लोगों का भविष्य, इस देश की स्थिति का निर्धारण कर सकते हैं। भाजपा, आरएसएस को लगता है कि वे “ईडी, सीबीआई, आयकर का उपयोग करके विपक्ष को डरा सकते हैं।”

ईडी से वह नहीं डरने वाले

उन्होंने कहा, “इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कितने घंटे पूछताछ करते हैं, एक भी विपक्षी नेता भाजपा से नहीं डरने वाला है।” कांग्रेस द्वारा एक सदी में देश में “सबसे लंबा मार्च” करार दिया, कन्याकुमारी में एक रैली के साथ भारत जोड़ी यात्रा शुरू की गई। पदयात्रा या पैदल मार्च गुरुवार सुबह शुरू होगा।

देश को एकजुट करने के लिए यह यात्रा

कांग्रेस के नेताओं ने किसी भी राजनीतिक कोण से इनकार किया है और जोर देकर कहा है कि यात्रा “देश को एकजुट करने के लिए है”। नेताओं ने कहा कि मार्च के दौरान वे महंगाई, महंगाई और बेरोजगारी समेत विभिन्न मुद्दों पर आम लोगों से जुड़ने की कोशिश करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के कारण लॉन्च (Bharat Jodo Yatra) में शामिल नहीं हो सकीं। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की अध्यक्ष ने अपने संदेश में कहा कि मुझे विश्वास है कि हमारे संगठन का कायाकल्प होगा।

पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि भाजपा के खिलाफ विपक्षी एकता के लिए कांग्रेस का मजबूत होना जरूरी है। क्षेत्रीय दलों को कड़े संदेश में उन्होंने कहा कि कांग्रेस को अन्य विपक्षी दलों द्वारा हल्के में नहीं लिया जा सकता है।
यात्रा आंतरिक चुनाव कराने के कांग्रेस के प्रयासों के बीच हो रही है। दरअसल, राहुल गांधी अध्यक्ष नहीं बनना चाहते हैं। जबकि पार्टी का एक वर्ग गांधी परिवार से निरंतर नेतृत्व की उम्मीद कर रहा है।

सबसे पहले श्री पेरंबदूर पहुंच पुष्प अर्पित किया

राहुल गांधी ने यात्रा की शुरुआत तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में अपने पिता राजीव गांधी के स्मारक के दौरे के साथ की, जहां 21 मई, 1991 को एक आत्मघाती हमले में पूर्व प्रधानमंत्री की मौत हो गई थी। राहुल गांधी के नेतृत्व में, कांग्रेस कार्यकर्ता और नेता अगले 150 दिनों में 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करने के लिए हर दिन सुबह 7 से शाम 6.30 बजे के बीच दो बैचों में चलेंगे। श्री गांधी पूरे रास्ते चलेंगे – कन्याकुमारी से कश्मीर तक, जहाँ यात्रा समाप्त होगी। वह एक शिपिंग कंटेनर केबिन में रहेंगे, जिसमें एक बिस्तर, शौचालय और एक एयर कंडीशनर होगा। अन्य यात्रियों के लिए भी कंटेनर बनाए गए हैं, जो श्री गांधी के साथ पूरे मार्ग पर चलेंगे।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.