September 20, 2024
Parliament

Budget 2023-24: जानें क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा ?

बजट में आम लोगों की निगाहें इस बात पर रहती हैं कि कौन-सी चीज सस्ती हुई और कौन-सी महंगी।

Budget 2023-24: बजट में आम लोगों की निगाहें इस बात पर रहती हैं कि कौन-सी चीज सस्ती हुई और कौन-सी महंगी। हर साल बजट में कुछ चीजों पर टैक्स और आयात शुल्क में बदलाव होता रहता है। इसका प्रभाव कई चीजों पर पड़ता है। इसी प्रक्रिया में कई चीजें सस्ती, तो कई महंगी हो जाती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि इस बार अमृत काल का बजट देश की जनता के लिए किन वस्तुओं को सस्ता और महंगा कर रहा है।

सरकार ने प्रत्येक वर्ग का ध्यान रखने की कोशिश की

गौरतलब हो, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को अमृत काल बजट 2023-24 को संसद के पटल पर रखते हुए कुछ सामानों को आम लोगों के लिए सस्ता कर दिया है। अमृत काल का बजट लोकसभा में पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है, जो उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार ने प्रत्येक वर्ग का ध्यान रखने की कोशिश की है।

बजट में यह हुआ सस्ता

कुछ मोबाइल पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी में राहत दी गई है। इलेक्ट्रिक कार भी होंगी सस्ती। बजट में लिथियम आयन बैटरी के आयात पर कस्टम ड्यूटी में छूट दी गई है। टीवी सस्ता होगा, इम्पोर्ट ड्यूटी कम होगी। इलेक्ट्रिकल सामान भी सस्ता होगा। टेलीविजन के ओपन सेल के कलपुर्जों पर सीमा शुल्क घटाकर 2.5 फीसदी किया गया है। लैब-निर्मित हीरे के सीड्स पर कस्टम ड्यूटी में छूट दी गई है। रबर पर भी ड्यूटी कम की गई है। इससे खिलौने, साइकिल, ऑटोमोबाइल सस्ते होंगे।

बता दें सरकार की ओर से इस बार बजट में समुद्री उत्पादों में श्रीम्प फीड के घरेलू विनिर्माण के लिए मुख्य इनपुट पर शुल्क में कमी की है। वहीं लैब-निर्मित हीरा के निर्माण में प्रयुक्त बीजों पर सीमा शुल्क को घटाने का फैसला किया गया है।

बजट में ये हुआ महंगा

विनिर्दिष्ट सिगरेटों पर राष्ट्रीय आपदा आकस्मिकता शुल्‍क (NCCD) को संशोधित करते हुए उसमें लगभग 16 प्रतिशत की वृद्धि करने का प्रस्ताव किया गया है। इससे सिगरेट और महंगी होगी। इसके अलावा चांदी पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई है, जिससे चांदी कुछ महंगी होगी। वहीं चिमनी, कुछ मोबाइल फोन और कैमरे के लेंस, सोना, चांदी और प्लेटिनम भी महंगा होगा। बजट में सोने और प्लेटिनम से बने सामानों पर सीमा शुल्क में वृद्धि की गई है। वहीं चांदी से निर्मित डोरे, बार और सामानों पर आयात शुल्क में वृद्धि की गई है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.