October 6, 2024
Ukraine war

Putin को Biden का जवाब: यूक्रेन के लिए हमारा समर्थन डगमगाएगा नहीं, हम थकेंगे भी नहीं

Joe Biden to Putin: यूक्रेन युद्ध (Ukraine war) की पहली वर्षगांठ के पूर्व ही रूस और अमेरिकी राष्ट्राध्यक्षों के बीच वाक् युद्ध शुरू हो चुका है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने मंगलवार को रूस पर पलटवार करते हुए कहा कि रूस के लिए यूक्रेन कभी जीत नहीं होगा। कुछ ही घंटों पहले अपने संबोधन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका समेत नाटो देशों को यूक्रेन को मोहरा बनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि दुनिया की कोई ताकत रूस को हरा नहीं सकती।

अब बिडेन ने कहा-यूक्रेन रूस के लिए कभी जीत नहीं होगा

वारसॉ में प्रेसिडेंट बिडेन ने कहा कि एक तानाशाह एक साम्राज्य के पुनर्निर्माण पर तुला हुआ है। लेकिन तानाशाह कभी भी स्वतंत्रता के प्रति लोगों के प्यार को कम नहीं कर पाएगा। क्रूरता कभी भी आजादी की इच्छा को दबा नहीं पाएगी। यूक्रेन जीतने का भी रूस का मंसूबा कभी पूरा नहीं होगा। प्रेसिडेंट बिडेन, यूक्रेन पर रूसी आक्रामण की पहली वर्षगांठ के पहले पोलैंड में स्पीच दे रहे थे।

कीव मजबूत खड़ा है, गर्व के साथ खड़ा है…

बिडेन ने रॉयल कैसल के बाहर जमा हजारों लोगों की भीड़ को संबोधित करते हुए कहा कि यूक्रेन रूस के लिए कभी जीत नहीं होगा- कभी नहीं। प्रेसिडेंट बिडेन सोमवार को यूक्रेन की राजधानी कीव में सरप्राइज विजिट करने पहुंचे। उनके कीव पहुंचने की भनक किसी को नहीं लग सकी। प्रेसिडेंट बिडेन के कीव की सड़कों पर टहलते हुए फोटो आने तक रूसी इंटेलीजेंस भी फेल साबित हुआ।

बिडेन ने कहा: “कीव मजबूत खड़ा है, कीव गर्व से खड़ा है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह स्वतंत्र है। यूक्रेन के साथ हम खड़े हैं। यूक्रेन के लिए हमारा समर्थन डगमगाएगा नहीं। नाटो विभाजित भी नहीं होगा और हम थकेंगे भी नहीं।”

अमेरिकी राष्ट्रपति की पोलैंड की एक साल में यह दूसरी आधिकारिक यात्रा है। बुधवार को वह नाटो के पूर्वी छोर पर नौ देशों के नेताओं के साथ वारसा में मुलाकात करेंगे।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.