October 6, 2024
Jobs

Meta में 10000 लोगों को नौकरी से निकाला जाएगा, पांच हजार वैकेंसी भी रद्द

मेटा प्लेटफार्म्स ने मंगलवार को 10 हजार नौकरियों में कटौती का फैसला लिया है।

Meta lay off 10000 employees: मंदी का असर दुनिया की बड़ी कंपनियों पर गहराता जा रहा। मेटा प्लेटफार्म्स ने मंगलवार को 10 हजार नौकरियों में कटौती का फैसला लिया है। दुनिया की बड़ी टेक कंपनी की दूसरे दौर की यह बड़े पैमाने पर कटौती है। इस कटौती के अलावा मेटा ने पांच हजार पदों पर भर्ती की योजना को भी रद्द कर दिया है। हालांकि, गहरी मंदी के लिए पहले से ही तैयार टेक उद्योग की कंपनी मेटा के इस ऐलान के बाद उसके शेयर में छह प्रतिशत का उछाल आया है।

मार्क जुकरबर्ग बोले-अभी कई सालों तक यह जारी रह सकता

मुख्य कार्यकारी मार्क जुकरबर्ग ने कर्मचारियों को एक संदेश में कहा कि मुझे लगता है कि हमें खुद को इस संभावना के लिए तैयार करना चाहिए क्योंकि यह नई आर्थिक वास्तविकता कई सालों तक जारी रहेगी। जुकरबर्ग ने कहा कि मेटा प्रबंधन की लेवल्स को खत्म करेगा। मैनेजर्स को व्यक्तिगत योगदानकर्ता बनने के लिए कहेगा।

कई बार कर चुका है छंटनी

नवंबर में मेटा के कर्मचारियों की संख्या में 11,000 की कमी की है। यह फेसबुक यानी मेटा के 18 साल के इतिहास में पहली बार बड़े पैमाने पर की गई छंटनी थी। 2022 के अंत तक इसकी कर्मचारियों की संख्या 86,482 थी, जो एक साल पहले की तुलना में 20% अधिक है।

लेऑफ ट्रैकिंग साइट layoffs.fyi के अनुसार, टेक उद्योग ने 2022 की शुरुआत से लगभग 290,000 कर्मचारी थे। इनमें से 40 प्रतिशत इस साल आ रहे हैं। बता दें कि बढ़ती ब्याज दरों के कारण आर्थिक मंदी की चिंताओं ने पूरे कॉर्पोरेट अमेरिका में बड़े पैमाने पर नौकरी में कटौती की है। गोल्डमैन सैक्स और मॉर्गन स्टेनली जैसे वॉल स्ट्रीट बैंकों से लेकर Amazon.com और Microsoft सहित बड़ी टेक फर्मों तक इस कटौती में शामिल हुए हैं।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.