September 20, 2024
Jitu Patwari

Madhya Pradesh Congress: जीतू पटवारी मध्य प्रदेश कांग्रेस के नए चीफ, कमलनाथ हटाए गए

उमंग सिंघार को कांग्रेस विधायक दल का नेता भी नियुक्त किया है।

Madhya Pradesh Congress new President: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद संगठन में बड़ा फेरबदल किया गया है। एमपी कांग्रेस के चीफ कमलनाथ को हटा दिया गया है। जीतू पटवारी को काग्रेस ने प्रदेश कांग्रेस की कमान सौंप दी है। हालांकि, कांग्रेस के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी इस बार विधानसभा चुनाव करीब 35 हजार वोटों से हार गए थे। पटवारी, साव विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी थे।

कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन का दारोमदार

दिग्गज नेता जीतू पटवारी को कांग्रेस ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। पटवारी पर मध्य प्रदेश में कांग्रेस को नए सिरे से खड़ा करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जीतू पटवारी पर अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के बेहतर प्रदर्शन का दारोमदार होगा। इस बार मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने काफी निराशाजनक प्रदर्शन किया।

कांग्रेस का ओबीसी चेहरा हैं जीतू पटवारी

जीतू पटवारी ओबीसी समाज से आते हैं। मध्य प्रदेश में ओबीसी वोटर्स की संख्या 50 प्रतिशत से अधिक है। कांग्रेस लोकसभा चुनाव में ओबीसी वोटर्स को अपने पक्ष में करने के लिए मध्य प्रदेश में कमलनाथ की बजाय ओबीसी नेता पर दांव लगाई है।

पूर्क सीएम कमलनाथ के राजनीतिक भविष्य पर संकट

कमलनाथ को हटाए जाने के बाद उनके राजनीतिक भविष्य पर भी सवाल उठने लगे हैं। कमलनाथ की उम्र करीब 77 साल की है। कमलनाथ, केंद्रीय कैबिनेट मंत्री, नौ बार लोकसभा सांसद और लगभग 15 महीने तक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हैं। इस बार हुए विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस उनके चेहरे पर ही चुनाव मैदान में थी लेकिन काग्रेस को जबर्दस्त झटका लगा। मध्य प्रदेश में 230 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस केवल 66 सीटें हासिल करने में सफल रही थी। लगभग दो दशकों तक मध्य प्रदेश में सत्ता में रहने के बावजूद भाजपा ने 163 सीटें जीती है।

उमंग सिंघार नेता तो हेमंत कटारे उपनेता

मध्य प्रदेश में पार्टी ने उमंग सिंघार को कांग्रेस विधायक दल का नेता भी नियुक्त किया है। वह विधानसभा में विपक्ष के नेता होंगे और उपनेता के रूप में हेमंत कटारे को चुना है। ये चयन महत्वपूर्ण हैं क्योंकि, पीढ़ीगत परिवर्तन को प्रभावित करने के अलावा, वे जाति संतुलन के कांग्रेस के प्रयास को भी दर्शाते हैं। कमल नाथ एक ब्राह्मण नेता थे और अब उनकी जगह जीतू पटवारी को ओबीसी नेता बनाया गया है। उमंग सिंघार एक आदिवासी हैं और दिवंगत जमुना देवी के भतीजे हैं, जो पूर्व उपमुख्यमंत्री थीं और लोकसभा और राज्यसभा दोनों में राज्य का प्रतिनिधित्व करती थीं। हेमंत कटारे ब्राह्मण समुदाय के हैं।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.