September 22, 2024
इन 3 चीजों में छिपा है आपके सफेद बालों को काला करने का राज, आसानी से मिल जाती हैं बाजार में

इन 3 चीजों में छिपा है आपके सफेद बालों को काला करने का राज, आसानी से मिल जाती हैं बाजार में​

Hair care routine : जेनेटिक कारणों पर तो आपका वश नहीं होता है लेकिन लाइफस्टाइल से जुड़ी लापरवाही में सुधार करके बालों की सफेदी पर रोक लगाया जा सकता है.

Bal kala karne ka asan nuskha : बालों का रंग काला बनाए रखने में मेलेनिन नामक रसायन अहम भूमिका निभाता है. लेकिन इस केमिकल का उत्पादन करने वाली सेल्स जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है मरने लगती है, जिसके कारण बालों का रंग सफेद होने लगता है. कुछ लोग के बाल सफेद तो कुछ के ग्रे होते हैं. आमतौर पर मेलेनिन की कमी शरीर में 50 की उम्र के बाद शुरू होती है लेकिन कुछ में 20 से 30 की उम्र के बाद भी हो सकती है. इसके पीछे कारण लाइफस्टाइल और डाइट में लापरवाही हो सकती है. इसके अलावा कम उम्र में बाल सफेद होना जेनेटिक भी हो सकता है. जेनेटिक कारणों पर तो आपका वश नहीं होता है लेकिन लाइफस्टाइल से जुड़ी लापरवाही में सुधार किया जा सकता है. आपको अपने खान पान में मेलेनिन, विटामिन सी, विटामिन ई और प्रोटीन रिच फूड का सेवन बढ़ा देना चाहिए. साथ ही कुछ नुस्खों को भी अपनी हेयर केयर रूटीन में जगह देनी चाहिए, जिससे सफेद बालों पर रोक लग सकती है.

सिर में हाथ फेरते ही बाल के गुच्छे आ रहे हैं हाथ में, तो एक्सपर्ट का बताया यह होम्योपैथी इलाज रोकेगा हेयर फॉल

सफेद बाल रोकने के घरेलू इलाज – home remedies to prevent gray hair

व्हाइट हेयर को नैचुरली काला करना ह, तो आप मेहंदी और आंवला हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह सबसे अच्छा और प्रभावशाली हेयर पैक है बालों को काला कारने का. भृंगराज पाउडर हेयर मास्क भी आपके बालों को काला करने में मदद करेगा. आपको इसका पेस्ट तैयार करके बाल में अप्लाई करना है, फिर सल्फेट फ्री शैंपू से हेयर वॉश करना है. आप बालों में भृंगराज तेल भी अप्लाई कर सकती हैं. इसको बनाने के लिए आपको तिल के तेल में भृंगराज पत्तियों को उबालना है , फिर इससे स्कैल्प को मसाज देना है. यह बालों को शाइनी और मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.