August 20, 2024
Prof Ashok Kumar

भाई-भतीजावाद, परिवारवाद और वंशवाद…

डीडीयू गोरखपुर के पूर्व कुलपति प्रो.अशोक कुमार भाई-भतीजावाद और परिवारवाद की व्याख्या कर रहे हैं।

अशोक कुमार
भाई-भतीजावाद, परिवारवाद और वंशवाद सभी संबंधित अवधारणाएँ हैं, लेकिन उनके अलग-अलग अर्थ हैं।

क्या है भाई-भतीजावाद?

  • भाई-भतीजावाद रिश्तेदारों को उनकी योग्यता की परवाह किए बिना नौकरी या अन्य सुविधाएं देने की प्रथा है। इसे अक्सर भ्रष्टाचार के एक रूप के रूप में देखा जाता है, क्योंकि इसके कारण अयोग्य लोगों को सत्ता में पद दिए जा सकते हैं।
  • परिवारवाद एक सांस्कृतिक मूल्य है जो परिवार और रिश्तेदारी संबंधों के महत्व पर जोर देता है। परिवारवादी समाजों में, लोगों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपने व्यक्तिगत हितों की कीमत पर भी, अपने परिवार की ज़रूरतों को पहले रखते हैं । इससे भाई-भतीजावाद को बढ़ावा मिल सकता है, क्योंकि लोग अपने परिवार के सदस्यों को नौकरी या अन्य सुविधाएं देने की अधिक संभावना रखते हैं, भले ही वे सबसे योग्य उम्मीदवार न हों।

वगैर योग्यता के परिवार को सत्ता हस्तांतरण

  • वंशवाद एक ऐसा परिवार है जिसने लंबे समय तक किसी देश या अन्य राजनीतिक इकाई पर शासन किया है। वंशवाद की स्थापना अक्सर एक शक्तिशाली नेता द्वारा की जाती है जो अपने वंशजों को सत्ता हस्तांतरित करने में सक्षम होता है। इससे भाई-भतीजावाद को बढ़ावा मिल सकता है, क्योंकि राजवंश के सदस्यों को उनकी योग्यता की परवाह किए बिना सत्ता के पद दिए जा सकते हैं।
  • संक्षेप में, भाई-भतीजावाद रिश्तेदारों को नौकरी या उपकार देने का विशिष्ट कार्य है, जबकि परिवारवाद एक व्यापक सांस्कृतिक मूल्य है जो परिवार के महत्व पर जोर देता है। राजवंश एक ऐसा परिवार है जिसने किसी देश या अन्य राजनीतिक इकाई पर लंबे समय तक शासन किया है, और भाई-भतीजावाद अक्सर राजवंशों में पाया जा सकता है।

यहां प्रत्येक अवधारणा के कुछ उदाहरण दिए गए हैं

  • भाई-भतीजावाद: एक राजनेता जो अपने बेटे या बेटी को सरकारी पद पर नियुक्त करता है, भले ही बेटा या बेटी उस नौकरी के लिए योग्य न हों।
  • परिवारवाद: एक पारिवारिक व्यवसाय जो पीढ़ी-दर-पीढ़ी चलता रहता है, भले ही संस्थापक के बच्चे व्यवसाय चलाने के लिए सबसे योग्य न हों।
  • वंशवाद (राजवंश): ब्रिटिश शाही परिवार, जिसने सदियों तक यूनाइटेड किंगडम पर शासन किया है।

कभी फायदेमंद भी होता वंशवाद

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भाई-भतीजावाद, परिवारवाद और वंशवाद हमेशा बुरी चीजें नहीं होती हैं। कुछ मामलों में, वे फायदेमंद हो सकते हैं, क्योंकि वे पारिवारिक व्यवसायों और परंपराओं को संरक्षित करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, वे हानिकारक भी हो सकते हैं, क्योंकि वे भ्रष्टाचार को जन्म दे सकते हैं और योग्य लोगों को सत्ता के पदों से बाहर कर सकते हैं।

Read This Also: Supreme Court Handbook: जेंडर रूढ़िवादिता से निपटने के लिए कोर्ट ने कुछ शब्दों पर लगाई बैन

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.