ग्लोबल वार्मिंग और क्लाइमेटिंग चेंज पर दुनिया की चिंताओं के बीच चुनाव अभियान: पर्यावरण को प्रदूषित कर रहा राजनीति नेताओं का रोड शो

अशोक कुमार
चुनाव अभियानों के दौरान रोड शो विभिन्न तरीकों से पर्यावरण प्रदूषण (Pollution) में योगदान कर सकते हैं, जैसे वाहनों के उत्सर्जन से वायु प्रदूषण, लाउडस्पीकरों से ध्वनि प्रदूषण और प्रचार सामग्री से अपशिष्ट प्रदूषण। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी रोड शो समान नहीं बनाए जाते हैं और पर्यावरण पर उनके प्रभाव की सीमा विभिन्न कारकों जैसे रैली के आकार, शामिल वाहनों की संख्या और अवधि के आधार पर भिन्न हो सकती है।

रोड शो कैसे पर्यावरण को कर सकते प्रभावित

राजनीतिक नेता चुनाव प्रचार के दौरान अपने रोड शो के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे डीजल या पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के बजाय इलेक्ट्रिक या हाइब्रिड वाहनों का विकल्प चुन सकते हैं, लाउडस्पीकरों के उपयोग को सीमित कर सकते हैं, पर्यावरण के अनुकूल अभियान सामग्री का उपयोग कर सकते हैं और अपने समर्थकों को जिम्मेदारी से कचरे का निपटान करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

मतदाताओं को भी अपनी जिम्मेदारी का अहसास हो

इसके अलावा मतदाताओं के रूप में, हम उन उम्मीदवारों का समर्थन करके पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार चुनाव अभियानों को बढ़ावा देने में भी अपनी भूमिका निभा सकते हैं जो चुनाव के मौसम में स्थिरता को प्राथमिकता देते हैं और अपने स्वयं के कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए कदम उठाते हैं।

(लेखक, गोरखपुर विश्वविद्यालय, कानपुर विश्वविद्यालय सहित कई यूनिवर्सिटीज में कुलपति रह चुके हैं। विभिन्न विषयों पर इनका गंभीर अध्ययन रहा है। वर्तमान में सामाजिक, शैक्षिक मुद्दों पर बेबाकी से लिखते रहते हैं।)