July 7, 2024
Prof.Ashok Kumar

शैक्षणिक संस्थानों में NEP 2020 को लागू करना क्यों चुनौती भरा है

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को शिक्षण संस्थानों में लागू करने की चुनौतियों को विस्तार से बता रहे पूर्व कुलपति व शिक्षाविद प्रो.अशोक कुमार।

अशोक कुमार
राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 भारतीय शिक्षा प्रणाली को बदलने के उद्देश्य से एक व्यापक नीतिगत ढांचा है। जबकि NEP 2020 अधिक समग्र और एकीकृत शिक्षा प्रणाली के लिए एक दृष्टिकोण प्रदान करता है, इसे संस्थानों में लागू करना कई कारणों से चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

सबसे पहले, NEP 2020 शिक्षा प्रणाली में महत्वपूर्ण बदलावों का आह्वान करता है, जिसमें स्कूल और उच्च शिक्षा का पुनर्गठन, नए पाठ्यक्रम को अपनाना और अनुभवात्मक शिक्षा पर जोर देना शामिल है। इन परिवर्तनों को लागू करने के लिए बुनियादी ढांचे, संकाय प्रशिक्षण और संसाधनों में महत्वपूर्ण निवेश की आवश्यकता होती है, जो कि कई संस्थानों के लिए एक बड़ी चुनौती हो सकती है, विशेष रूप से सीमित बजट वाले संस्थानों के लिए।

दूसरे, एनईपी 2020 डिजिटल और ऑनलाइन सीखने की दिशा में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रस्ताव करता है, जिसके लिए संस्थानों को प्रौद्योगिकी और डिजिटल संसाधनों तक पहुंच की आवश्यकता होती है। यह दूरस्थ क्षेत्रों में संचालित संस्थानों या सीमित संसाधनों वाले संस्थानों के लिए एक चुनौती हो सकती है।

तीसरा, एनईपी 2020 को लागू करने के लिए शिक्षकों, छात्रों और अन्य हितधारकों के बीच मानसिकता और संस्कृति में महत्वपूर्ण बदलाव की आवश्यकता है। यह एक ऐसी प्रणाली में एक चुनौती हो सकती है जो परंपरागत रूप से रट्टा सीखने और परीक्षाओं पर केंद्रित रही है।

अंत में, एनईपी 2020 में शासन संरचनाओं और नियमों में बदलाव का भी प्रस्ताव है, जिसे अत्यधिक विनियमित और नौकरशाही प्रणाली में लागू करना मुश्किल हो सकता है।

कुल मिलाकर, जबकि एनईपी 2020 भारतीय शिक्षा प्रणाली को बदलने के लिए एक रोडमैप प्रदान करता है, इसे संस्थानों में लागू करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि इसमें प्रस्तावित महत्वपूर्ण बदलाव, बुनियादी ढांचे और संसाधनों में निवेश की आवश्यकता और हितधारकों के बीच मानसिकता और संस्कृति में बदलाव की आवश्यकता है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.