July 7, 2024
Vice chancellor

Dummy School – क्या हम अपने युवाओं को अपने देश का भविष्य बनने के लिए अवैध तरीकों का पालन करने के लिए मजबूर कर रहे हैं?

Prof Ashok Kumar, गोरखपुर व कानपुर विश्वविद्यालयों के कुलपति रह चुके हैं। शिक्षा के नए दौर में डमी स्कूलों के बारे में बता रहे हैं।

अशोक कुमार
यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम अपने युवाओं को नियमित स्कूलों के बजाय असंवैधानिक , गैरकानूनी Dummy स्कूलों में जाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। Dummy स्कूल छात्रों को नियमित स्कूलों के समान स्तर की शिक्षा प्रदान नहीं करते हैं। Dummy स्कूल बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स स्कूली पढ़ाई के साथ ही प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर देते हैं। 12वीं की बोर्ड परीक्षा के साथ ही वह जेईई-नीट परीक्षाओं (JEE NEET Exam) की तैयारी भी करते रहते हैं। कई स्टूडेंट्स को तो 8वीं-9वीं कक्षा से ही प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग में एडमिशन दिला दिया जाता है।

भारत में बढ़ी डमी स्कूलों की संख्या

भारत में Dummy स्कूलों की संख्या बढ़ रही है. जहां एक तरफ पेरेंट्स स्कूलों की फीस (School Fees) बढ़ने से परेशान हैं, वहीं डमी स्कूल में एडमिशन के लिए उन्हें भारी भुगतान करना पड़ता है। कमाल की बात है कि बच्चों को यहां सिर्फ नाम के लिए एडमिशन (School Admission) मिलता है। पढ़ाई के लिए उन्हें स्कूल जाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

डमी स्कूलों में आमतौर पर एक दिन में 2 classes (Dummy Classes) होती हैं। बोर्ड परीक्षा और स्कूल सिलेबस पर ध्यान केंद्रित करते हुए हर दिन एक या दो घंटे तक classes चलती हैं। स्टूडेंट्स बाकी समय का उपयोग अपने कोचिंग सेंटर में पढ़ने के लिए करते हैं। अधिकतर स्टूडेंट्स कोचिंग सेंटर में रोजाना 8-9 घंटे बिताते हैं।

Dummy School के कई जोखिम

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से छात्र Dummy स्कूल में जाना पसंद कर सकते हैं। कुछ छात्रों को लग सकता है कि उन्हें अपना सारा समय प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी पर केंद्रित करने की ज़रूरत है, और उनका मानना है कि एक Dummy स्कूल उन्हें ऐसा करने की सुविधा देगा। अन्य लोग नियमित स्कूलों में कार्यभार के बारे में चिंतित हो सकते हैं, और उनका मानना है कि एक Dummy स्कूल में कम मांग होगी। हालांकि, Dummy स्कूल में जाने से कई जोखिम भी जुड़े हुए हैं। जैसा कि मैंने उल्लेख किया है, छात्रों को उस स्तर की शिक्षा नहीं मिल सकती है जैसी उन्हें एक नियमित स्कूल में मिलती है। वे अपनी पढ़ाई में भी पिछड़ सकते हैं, और वे कॉलेज या विश्वविद्यालय की मांगों के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं।

महंगे हो सकते हैं डमी स्कूल

इसके अलावा, Dummy स्कूल बहुत महंगे हो सकते हैं। ट्यूशन की लागत कई छात्रों के लिए बाधा बन सकती है और यह परिवार के वित्त पर भी दबाव डाल सकती है। मेरा मानना है कि Dummy स्कूलों का हमारे युवाओं पर दीर्घकालिक प्रभाव नकारात्मक है। जो छात्र Dummy स्कूलों में जाते हैं, वे कॉलेज या विश्वविद्यालय की मांगों के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं, और उनके पास नियमित स्कूलों में जाने वाले छात्रों के समान ज्ञान और कौशल का स्तर नहीं हो सकता है। इससे उनके भविष्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, और यह समाज में योगदान करने के उनके अवसरों को भी सीमित कर सकता है।

गुणवत्ता पर भी देना होगा ध्यान

मुझे उम्मीद है कि हम उन समस्याओं का समाधान करने का कोई रास्ता खोज सकते हैं जो छात्रों को Dummy स्कूलों में जाने के लिए प्रेरित कर रही हैं। हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि सभी छात्रों को उनकी वित्तीय परिस्थितियों की परवाह किए बिना गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच प्राप्त हो। हमें नियमित स्कूलों में कार्यभार को कम करने के तरीके भी खोजने होंगे, ताकि छात्रों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक समय मिल सके।

नकल का भी बढ़ा कारोबार

सीबीएसई बोर्ड नामांकन कराकर दूसरे शहर में जाकर पढ़ने वाले विद्यार्थियों पर नकल कसने की तैयारी में जुट गया है। बोर्ड इसके लिए प्रत्येक माह विद्यालयों से विद्यार्थियों की उपस्थिति का ब्योरा लेगा। बोर्ड के सीधी निगरानी किए जाने से स्कूल Dummy विद्यार्थियों का प्रवेश नहीं ले पाएंगे। क्या हम अपने युवाओं को अपने देश का भविष्य बनने के लिए अवैध तरीकों का पालन करने के लिए मजबूर कर रहे हैं? भविष्य में ऐसे युवक क्या अवैध तरीके नहीं अपनाएँगे ? यदि हम इन मुद्दों का समाधान कर सकते हैं, तो हम यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं कि हमारे युवाओं को भविष्य में सफल होने के लिए आवश्यक शिक्षा प्राप्त हो।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.