July 6, 2024

औपचारिक शिक्षा की मौत की घंटी बज रही, देर हो इसके लिए आगे आना होगा इसे बचाने के लिए

हाल के शैक्षिक रुझान अच्छी तरह से रोजगार योग्य युवाओं के उत्पादन पर जोर देते हैं। संस्थानों में 'प्लेसमेंट सेल' का महत्व इस प्रवृत्ति को पर्याप्त रूप से दर्शाता है।

प्रो.अशोक कुमार
कोचिंग संस्थानों को लोकप्रिय बनाने की नई प्रवृत्ति, डिजिटल प्रौद्योगिकी पर अधिक निर्भरता, और उच्च शिक्षा के संस्थानों को कम वित्तीय सहायता हमारी लंबे समय से पोषित औपचारिक शिक्षा (Formal Education) की मौत की घंटी साबित होगी। क्या हम नियमित छात्रों को संस्थान में दाखिला लेने और कोचिंग कक्षाओं में शामिल होने के लिए मुफ्त/सब्सिडी वाली शिक्षा और छात्रवृत्ति दे रहे हैं? जमीनी हकीकत यह है कि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में हम बिना छात्रों के शिक्षकों की न्यूनतम संख्या के साथ पढ़ा रहे हैं।

औपचारिक शिक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा विश्वविद्यालयों की अकादमिक स्वायत्तता को लूटने की हालिया प्रवृत्ति है। नीति निर्माता उच्च शिक्षा संस्थानों के माध्यम से अपने एजेंडे को लागू करने और आगे बढ़ाने के लिए सामंती प्रभुओं के रूप में कार्य कर रहे हैं। औपचारिक शिक्षा (Formal Education) और विश्वविद्यालयों के अस्तित्व के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ सक्रिय मूल्य-आधारित अनुसंधान उत्पन्न करना हो सकता है।

संस्थान तो बढ़े लेकिन गुणवत्ता पर सवाल उठे

शिक्षा किसी देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। इसे समय की जरूरतों और दुनिया के बदलते परिदृश्य के साथ बदलना चाहिए। यह मानवता के सामने आने वाले सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक, नैतिक और आध्यात्मिक मुद्दों पर गंभीर रूप से प्रतिबिंबित करने का अवसर प्रदान करता है। पिछले 30 वर्षों में, भारत में उच्च शिक्षा में तीव्र और प्रभावशाली वृद्धि देखी गई है। हालाँकि, संस्थानों की संख्या में वृद्धि, प्रसारित की जा रही शिक्षा की गुणवत्ता के अनुपात में नहीं है। अनियोजित अति-विस्तार की अक्सर भारतीय उच्च शिक्षा की सबसे बड़ी गिरावट के रूप में आलोचना की जाती है।

क्रूर प्रतिस्पर्धा को मिला बढ़ावा

बड़े पैमाने पर ऑनलाइन शिक्षा की शुरुआत के साथ COVID-19 महामारी के दौरान अचानक परिवर्तन स्पष्ट हो गया। पिछले कुछ दशकों के दौरान, शैक्षिक परिदृश्य धीरे-धीरे और लगातार औपचारिक शिक्षा (Formal Education) की प्रकृति को बदल रहा है क्योंकि भारत में शिक्षा क्रूर रूप से प्रतिस्पर्धी होती जा रही है, और इससे भी अधिक विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और प्रबंधन (एसटीईएम) क्षेत्रों में जहां प्रतिस्पर्धा सबसे कठिन है। परीक्षा के उद्देश्य के आधार पर, वे बहुत भिन्न होते हैं और भारत में कुछ सबसे कठिन परीक्षाओं जैसे यूपीएससी, आईआईटी-जेईई, सीए, एनईईटी यूजी और एम्स द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षाओं की सफलता दर बहुत कम है।

उदाहरण के लिए, IIT की सफलता दर केवल 0.59% है और IAS उम्मीदवारों में से केवल 1% ही इस प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षा में सफल होते हैं। प्रत्येक चरण में प्रवेश परीक्षाओं के साथ, हमने समानांतर कोचिंग उद्योग को बढ़ावा दिया है। 2019 तक, IIT के लिए, जहाँ आपको योग्यता परीक्षा में 75% अंक चाहिए थे।

COVID-महामारी के कारण, IIT, NIT, IIIT और CFTI में प्रवेश के लिए 12 वीं कक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंकों का मानदंड वर्ष 2020 और 2021 के लिए रद्द कर दिया गया था। हाल ही में, यह ध्यान में आया है कि NTA ने जेईई मेन 2022 में उपस्थित होने के लिए 75% पात्रता मानदंड को हटा दिया है। अब, छात्रों के पास 12 वीं बोर्ड पर कम ध्यान देते हुए अपने पाठ्यक्रम का अभ्यास और संशोधन करने के लिए पर्याप्त समय होगा।

कोचिंग सेंटर और डमी स्कूल कर रहे गुमराह

सभी शहरों में कोचिंग सेंटरों और डमी स्कूलों के मशरूम ने छात्रों को यह विश्वास करने में गुमराह किया है कि वे प्रवेश परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं यदि वे ऐसे केंद्रों पर कोचिंग के लिए जाते हैं और नियमित स्कूलों में कक्षाएं छोड़ देते हैं।

योग्यता परीक्षा में किसी के प्रदर्शन की कुछ मान्यता होनी चाहिए, जो दुर्भाग्य से प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवार की योग्यता पर विचार करते हुए पूरी तरह से मिटा दी जाती है। इस प्रकार, उम्मीदवार को योग्यता परीक्षा के लिए अच्छी तैयारी करने की कोई बाध्यता नहीं महसूस होती है क्योंकि उसकी निगाह प्रवेश परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने पर टिकी होती है।

कोचिंग का देश में कितना बड़ा उद्योग है जानते हैं?

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (आईआईटी-जेईई) की तैयारी आमतौर पर छात्रों के परीक्षा देने से दो से चार साल पहले शुरू हो जाती है। कोचिंग संस्थान केवल छात्रों को विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के लिए तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले 90% से अधिक छात्र कोचिंग संस्थानों में जाते हैं, जिसने ₹ 232.61 बिलियन का उद्योग बनाया है, जिसकी वार्षिक ट्यूशन फीस ₹ 250,000 तक है। गरीब आर्थिक पृष्ठभूमि से आने वाले छात्र खुद को कोचिंग संस्थानों में दाखिला लेने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं और इसलिए, इन प्रतिष्ठित आईआईटी में प्रवेश पाने से वंचित हैं।

कक्षा XI और XII के छात्र डमी स्कूलों में दाखिला लेते हैं ताकि उन्हें देश भर के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग सेंटरों में कक्षाओं में भाग लेने के लिए खाली समय मिल सके। सभी शहरों में ऐसे कोचिंग सेंटरों और डमी स्कूलों के मशरूम ने छात्रों को यह विश्वास करने के लिए गुमराह किया है कि वे प्रवेश परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं यदि वे ऐसे केंद्रों पर कोचिंग के लिए जाते हैं और नियमित स्कूलों में कक्षाएं छोड़ देते हैं।

नियमित कॉलेज व यूनिवर्सिटीज में क्यों घटा अटेंडेंस

मैं कोचिंग संस्थानों में शामिल होने वाले छात्रों के खिलाफ नहीं हूं, लेकिन मेरी चिंता बहुत अधिक गंभीर और मौलिक है, यानी छात्र खुद को नियमित कॉलेजों / विश्वविद्यालयों में नामांकित (Formal Education) करते हैं, लेकिन अपने संस्थानों में कक्षाओं में भाग लेने के बजाय, वे डमी स्कूलों या निजी कोचिंग कक्षाओं में जाते हैं। क्या हम नियमित छात्रों को संस्थान में दाखिला लेने और कोचिंग कक्षाओं में शामिल होने के लिए मुफ्त/सब्सिडी वाली शिक्षा और छात्रवृत्ति दे रहे हैं?

अब हमारे विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों के अस्तित्व के बारे में सोचने का समय है, और हमें इस अस्तित्व के लिए पूर्व शर्त के रूप में एक संस्थान की बुनियादी बातों में सुधार करना चाहिए।

औपचारिक शिक्षा के मूल को समझना होगा

औपचारिक शिक्षा प्रदान करने में लगे संस्थान की मूल बातों के बारे में सोचने का अब समय आ गया है। अगर यही सिलसिला जारी रहा तो एक दिन औपचारिक शिक्षा व्यवस्था चरमरा जाएगी। नियुक्तियों के नियमन में बार-बार बदलाव, संयुक्त प्रवेश परीक्षा, एक ही समय में दो डिग्रियों की पदोन्नति आदि के कारणों को समझने में विफल रहता है।

अब हमारे विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों के अस्तित्व के बारे में सोचने का समय है, और हमें इस अस्तित्व के लिए पूर्व शर्त के रूप में एक संस्थान की बुनियादी बातों में सुधार करना चाहिए। शासन, संस्थान की आधारभूत संरचना, पर्याप्त वित्तीय सहायता, नियमित शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियमित नियुक्ति, प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया, पाठ्यक्रम, शिक्षक-छात्र अनुपात, विश्वविद्यालयों की संबद्धता, शिक्षाशास्त्र, अत्याधुनिक अनुसंधान और समग्र विकास इसके विभिन्न हितधारकों, अनुशासन, अनिवार्य उपस्थिति, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए एक उच्च शिक्षण संस्थान की कुछ महत्वपूर्ण आवश्यकताएं हैं।

शीर्ष पदों पर चयन भी एक बड़ी चुनौती

उच्च शिक्षा संस्थानों के कुशल सुशासन के लिए संस्थान के शीर्ष पदों का चयन एक बड़ी चुनौती बनकर उभरा है। वर्तमान में यह देखा गया है कि विभिन्न राज्यों में विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की नियुक्ति समय पर नहीं होती है। चयन प्रक्रिया में कमियां तब उजागर हो जाती हैं जब कुलपतियों को नियुक्तियों, गबन, रिश्वत लेने आदि के लिए भ्रष्टाचार के आरोप में या तो निलंबित या हटा दिया जाता है। यह भी आरोप लगाया जाता है कि नियुक्ति अधिकारियों को मोटी रिश्वत दी जाती है। मुझे लगता है कि कुलपति के चयन की प्रक्रिया बहुत पारदर्शी होनी चाहिए।

21वीं सदी में, हम सभी जानते हैं कि जीवन के सभी पहलुओं पर नई तकनीकों का बोलबाला है और उच्च शिक्षा कोई अपवाद नहीं है। हमारे दरवाजे पर प्रौद्योगिकी के आगमन के कारण आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए संस्थानों को आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित किया जाना चाहिए। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि महामारी के दौरान शिक्षा के लिए एक ‘नई लाइन’ थी जिसे लोकप्रिय रूप से ऑनलाइन शिक्षा के रूप में जाना जाता है, जिसे हमारी शिक्षण-सीखने की प्रक्रिया का एक हिस्सा होना चाहिए। हमें ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने और सुविधा प्रदान करने के लिए सभी बुनियादी सुविधाओं की आवश्यकता है।

शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति 1968 ने शिक्षा पर सकल घरेलू उत्पाद का 6% खर्च करने की सिफारिश की। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (एनईपी) शिक्षा में सार्वजनिक निवेश को जीडीपी के 6% तक बढ़ाने की सिफारिश की पुष्टि करती है। लेकिन शिक्षा पर खर्च 30 जनवरी, 2022 तक भारत के सकल घरेलू उत्पाद के 3.5 प्रतिशत से कम तक सीमित है।

शिक्षक छात्र अनुपात के बारे में कभी सोचा है?

वर्तमान में, हमारे कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में योग्य शिक्षकों की कमी है। शिक्षक छात्र अनुपात जो 5:1 होना चाहिए वास्तव में 60:1 है। दुर्भाग्य से, वर्तमान में हमारे कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में योग्य शिक्षकों की कमी है। शिक्षक छात्र अनुपात जो 5:1 होना चाहिए वास्तव में 60:1 है।
शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कुल 6,549 फैकल्टी पद खाली हैं। उनमें से अधिकांश दिल्ली विश्वविद्यालय में हैं, जिनमें 900 रिक्त पद हैं, इसके बाद इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 622 पद हैं, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में 532 पद हैं, और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में 498 पद हैं और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में 326 रिक्त पद हैं।

महामारी ने औपचारिक शिक्षा की हकीकत बयां कर दी

2020 में महामारी के कारण हमारी औपचारिक शिक्षा का पर्दाफाश हो गया है। हमने डिजिटल तकनीक पर निर्भर रहना शुरू किया। COVID-19 ने देश में अचानक बंद कर दिया जिससे सब कुछ ठप हो गया। शैक्षणिक गतिविधियों के अचानक ठप होने से शिक्षा क्षेत्र और इसके सहायक क्षेत्रों में हलचल मच गई है।
ऑनलाइन शिक्षा की चर्चा पूरे देश में गूंजने लगी और इसके इर्द-गिर्द व्यापक गतिविधियां शुरू हो गईं। ऑनलाइन शिक्षण शिक्षा ऐप और डिजिटल शिक्षा की उपलब्धता के साथ, इन संस्थानों में आने वाले छात्रों की न्यूनतम संख्या उनकी कक्षाओं में शामिल नहीं हो सकती है। संक्षेप में, जमीनी हकीकत यह है कि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में हम बिना छात्रों के शिक्षकों की न्यूनतम संख्या के साथ पढ़ा रहे हैं।

एनईपी 2020 की भावना में, हमने डिजिटल विश्वविद्यालय बनाने की योजना बनाई है। अन्य जगहों पर यह विश्वविद्यालयों पर ऑनलाइन पाठ्यक्रम पेश करने का दबाव बना रहा है। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में उच्च स्तर की प्रौद्योगिकी एकीकरण है। इसके बावजूद उनमें से कोई भी शिक्षकों की संख्या कम करने की कल्पना नहीं करता है।

औपचारिक शिक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा विश्वविद्यालयों की अकादमिक स्वायत्तता को लूटने की हालिया प्रवृत्ति है। नीति निर्माता झगड़े के रूप में काम कर रहे हैं। उच्च शिक्षा संस्थानों के माध्यम से अपने एजेंडे को लागू करने और आगे बढ़ाने के लिए। मिशनरी उत्साह जिसके द्वारा वे व्यावसायिक शिक्षा के गुणों की वकालत करने का प्रयास करते हैं, विश्वविद्यालयों को आलोचनात्मक सोच, सहानुभूति और मानवीय मूल्यों की कमी वाले एक अनुरूपवादी आबादी का उत्पादन करेंगे जो औपचारिक शिक्षा की पहचान हैं।

शिक्षा के लिए मिशनरी उत्साह चाहिए

मिशनरी उत्साह जिसके द्वारा नीति निर्माता व्यावसायिक शिक्षा के गुणों की वकालत करने का प्रयास करते हैं, विश्वविद्यालयों को आलोचनात्मक सोच, सहानुभूति और मानवीय मूल्यों की कमी वाले एक अनुरूप आबादी का उत्पादन करेंगे जो औपचारिक शिक्षा की पहचान हैं।

समकालीन शैक्षिक परिदृश्य में सैद्धांतिक ज्ञान पर व्यावहारिक ज्ञान की प्राथमिकता ने उच्च शिक्षा के संस्थानों को भी लूट लिया है, जैसे मुद्दों और चिंताओं पर लंबे समय तक प्रतिबिंब, विचारों के साथ जुड़ाव आदि। औपचारिक शिक्षा की मृत्यु भी मृत्यु होगी। ऐसे गुण। औपचारिक शिक्षा का उद्देश्य एक अच्छे इंसान का निर्माण करना है।

पहले संसाधन भी तो दीजिए…

हाल के शैक्षिक रुझान अच्छी तरह से रोजगार योग्य युवाओं के उत्पादन पर जोर देते हैं। संस्थानों में ‘प्लेसमेंट सेल’ का महत्व इस प्रवृत्ति को पर्याप्त रूप से दर्शाता है। रोजगार निस्संदेह शिक्षा का एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटक है, लेकिन छात्र में सर्वोत्तम मानवीय गुणों को लाने की कीमत पर नहीं। औपचारिक शिक्षा और विश्वविद्यालयों के अस्तित्व के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ सक्रिय मूल्य-आधारित अनुसंधान उत्पन्न करना हो सकता है। अनुसंधान में शामिल होने का एक तरीका हो सकता है। बता दें कि सरकार विभिन्न फेलोशिप और रिसर्च प्रोजेक्ट के जरिए रिसर्च फंड देती है। हमें छात्रों को इसकी ओर आकर्षित करने के लिए शोध के माहौल को विकसित करना चाहिए। दुर्भाग्य से अनुसंधान में भारी कटौती हुई है।

औपचारिक शिक्षा व यूनिवर्सिटीज के अस्तित्व को बचाना ही होगा

औपचारिक शिक्षा और विश्वविद्यालयों के अस्तित्व के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ सक्रिय मूल्य-आधारित अनुसंधान उत्पन्न करना हो सकता है। उपर्युक्त सभी कारण औपचारिक शिक्षा के विलुप्त होने के लिए हम सभी के लिए वास्तविक चेतावनी हैं। आइए हम गंभीरता से सोचें और अपनी औपचारिक शिक्षा को बचाएं, इस प्रकार अपनी विश्वविद्यालयों की शिक्षा को बचाएं।

उच्च शिक्षा की गुणवत्ता निकट कक्षा की बातचीत, सह-पाठ्यचर्या और पाठ्येतर गतिविधियों, और समग्र समग्र दृष्टिकोण और कोचिंग संस्थानों को लोकप्रिय बनाने की इस नई प्रवृत्ति, डिजिटल प्रौद्योगिकी पर अधिक निर्भरता, और उच्च शिक्षा के संस्थानों को कम वित्तीय सहायता से आती है। हमारी लंबे समय से चली आ रही औपचारिक शिक्षा की मौत की घंटी साबित होगी।

औपचारिक शिक्षा को बचाने के लिए, हमें ऐसी विरोधी प्रवृत्तियों को एकीकृत करने की आवश्यकता है ताकि छात्रों की भावी पीढ़ी उस बात से वंचित न रहे जो कार्डिनल न्यूमैन ने एक बार विश्वविद्यालयों के बारे में कहा था कि वे “एक महान सामान्य अंत के लिए महान सामान्य साधन हैं … उनका उद्देश्य बुद्धिजीवियों को ऊपर उठाना है।

(लेखक, दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय एवं कानपुर विश्वविद्यालय के कुलपति रह चुके हैं। शिक्षा और शिक्षा मंदिरों की दुर्दशा पर लगातार लेखन कर रहे हैं।)

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.