July 7, 2024
Prof Ashok Kumar

NEP 2020: चार वर्षीय डिग्री कोर्स की खूबियां और खामियां…

जाने माने शिक्षाविद् प्रो अशोक कुमार उच्च शिक्षा में लागू किए गए चार वर्षीय पाठ्यक्रम की खूबियां और खामियों को बता रहे।

NEP 2020: राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 ने भारत में उच्च शिक्षा के लिए पसंदीदा विकल्प के रूप में 4 वर्षीय स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम पेश किया है। भारत में उच्च शिक्षा के लिए 4 साल के डिग्री कोर्स की शुरुआत एक बड़ा कदम है। 4 साल के डिग्री कोर्स को अधिक समग्र और बहु-विषयक बनाया गया है, जिससे छात्रों को विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला का पता लगाने और अध्ययन के अपने चुने हुए क्षेत्र की गहरी समझ विकसित करने की अनुमति मिलती है।

4 साल के डिग्री कोर्स को तीन चरणों में बांटा गया है:

  • 1: पाठ्यक्रम का पहला वर्ष एक सामान्य नींव वर्ष होगा, जिसमें छात्र विभिन्न विषयों से कई विषयों का अध्ययन करेंगे। इससे उन्हें ज्ञान और कौशल का व्यापक आधार विकसित करने में मदद मिलेगी।
  • 2: पाठ्यक्रम का दूसरा और तीसरा वर्ष विशेषज्ञता चरण होगा, जिसमें छात्र अध्ययन के अपने चुने हुए क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करेंगे। उनके पास अन्य विषयों में ऐच्छिक लेने के साथ-साथ इंटर्नशिप और अन्य अनुभवात्मक सीखने के अवसरों में भाग लेने का अवसर होगा।
  • 3: पाठ्यक्रम का चौथा वर्ष कैपस्टोन वर्ष होगा, जिसमें छात्र एक प्रमुख परियोजना या थीसिस को पूरा करेंगे। इससे उन्हें वास्तविक दुनिया की सेटिंग में अपने ज्ञान और कौशल को लागू करने का अवसर मिलेगा।

चार साल की डिग्री कई तरह के विकल्प देगा

4-वर्षीय डिग्री कोर्स भी कई निकास विकल्प प्रदान करता है, जिससे छात्रों को 1, 2, या 3 साल के अध्ययन के बाद प्रमाणपत्र, डिप्लोमा या डिग्री के साथ स्नातक होने की अनुमति मिलती है। यह लचीलापन छात्रों को वह रास्ता चुनने की आजादी देगा जो उनकी व्यक्तिगत जरूरतों और लक्ष्यों के अनुकूल हो।

चार वर्षीय डिग्री की आलोचना भी

भारत में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के तहत चार वर्षीय डिग्री कोर्स की प्रशंसा और आलोचना दोनों हुई है। चार साल की डिग्री को अपनाने या न लेने का निर्णय एक जटिल मामला है जिसे केस-दर-मामला आधार पर किया जाना चाहिए।

चार साल की डिग्री के समर्थकों का तर्क है कि यह छात्रों को अधिक समग्र शिक्षा प्रदान करेगा जो उन्हें कार्यबल के लिए बेहतर तैयार करेगा। वे यह भी बताते हैं कि चार साल की डिग्री छात्रों को विभिन्न विषयों और विषयों का पता लगाने की अनुमति देगी, जिससे उन्हें अपने वास्तविक हितों और जुनूनों को खोजने में मदद मिल सकती है। चार साल की डिग्री के आलोचकों का तर्क है कि यह कई छात्रों के लिए बहुत लंबा और महंगा होगा। उन्हें यह भी चिंता है कि चार साल की डिग्री से उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या में कमी आएगी।

4 वर्षीय डिग्री पाठ्यक्रमों के संभावित लाभ:

  • विभिन्न विषयों और विषयों का पता लगाने का अवसर।
  • विभिन्न विषयों के बीच अंतर्संबंधों की बेहतर समझ।
  • स्नातक अध्ययन के लिए एक मजबूत नींव।
  • नौकरी के बाजार में एक अधिक प्रतिस्पर्धी बढ़त।
  • अधिक समग्र शिक्षा जो छात्रों को कार्यबल के लिए तैयार करती है।

चार साल की डिग्री की संभावित कमियां

  • कई छात्रों के लिए बहुत लंबा और महंगा।
  • उच्च शिक्षा का चयन करने वाले छात्रों की संख्या में कमी।
  • उन छात्रों के लिए लचीलेपन की कमी जो अपने प्रमुख विषयों या कैरियर पथों को बदलना चाहते हैं।
  • छात्रों के अपनी पढ़ाई से ऊबने या विमुख होने की क्षमता।

कुल मिलाकर,चार साल की डिग्री में भारतीय उच्च शिक्षा प्रणाली के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त होने की क्षमता है। हालांकि, इसे अपनाने या न करने के बारे में निर्णय लेने से पहले संभावित लाभों और कमियों पर सावधानीपूर्वक विचार करना महत्वपूर्ण है।

डिग्री मूल्यांकन पर ध्यान देने योग्य बातें…

  • पाठ्यक्रम और शिक्षण की गुणवत्ता।
  • छात्रों के लिए वित्तीय सहायता की उपलब्धता।
  • डिग्री प्रोग्राम का लचीलापन।
  • स्नातकों के लिए करियर की संभावनाएं।

महंगी न हो चार वर्षीय डिग्री

जो छात्र 4 साल की स्नातक डिग्री पर विचार कर रहे हैं, उन्हें अपनी शिक्षा की लागत और उनके लिए उपलब्ध वित्तीय सहायता विकल्पों पर सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए। हां, तीन साल की डिग्री की तुलना में छात्रों के लिए चार साल की स्नातक डिग्री की लागत अधिक होने की संभावना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि छात्रों को अपनी पढ़ाई पूरी करने में अधिक समय लगता है और क्योंकि उन्हें अधिक पाठ्यक्रम लेने पड़ सकते हैं।

तीन साल की डिग्री की तुलना में इसलिए अधिक फीस

चार साल की डिग्री अधिक महंगी होने की संभावना के कुछ कारण हैं। सबसे पहले, छात्रों को अध्ययन के एक अतिरिक्त वर्ष के लिए ट्यूशन का भुगतान करना होगा। दूसरा, उन्हें अधिक पाठ्यक्रमों के लिए भुगतान करना पड़ सकता है, क्योंकि चार वर्षीय डिग्री के लिए आमतौर पर छात्रों को व्यापक विषयों की आवश्यकता होती है। तीसरा, उन्हें अतिरिक्त जीवन व्यय के लिए भुगतान करना पड़ सकता है, क्योंकि वे एक अतिरिक्त वर्ष के लिए स्कूल में रहेंगे।

चार साल की डिग्री की लागत विश्वविद्यालय और छात्र की वित्तीय परिस्थितियों के आधार पर अलग-अलग होगी। हालांकि, अधिकांश छात्रों के लिए यह तीन साल की डिग्री से अधिक महंगा होने की संभावना है। इस नए मॉडल को अपनाने या न अपनाने के बारे में निर्णय लेने से पहले संभावित कमियों के खिलाफ संभावित लाभों को तौलना महत्वपूर्ण है।

प्रो.अशोक कुमार कानपुर विवि, गोरखपुर विवि के पूर्व कुलपति हैं। वह राजस्थान के निर्वाण विवि और वैदिक विवि के भी कुलपति रहे हैं।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.