July 7, 2024
Prof Ashok Kumar

भारत में एक साथ दो विषयों में पीएचडी: चुनौतियां और व्यवहारिक दिक्कतें

NEP 2020 Two subjects PhD degree at a time यदि आप पीएचडी (PhD) करने पर विचार कर रहे हैं तो कुछ बातें ध्यान में रखनी होंगी।

प्रो.अशोक कुमार
नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुसार, भारत में शैक्षणिक सत्र 2023-24 से एक से अधिक विषयों में एक साथ पीएचडी (PhD) का मौका मिलेगा। एनईपी के तहत दो या दो से अधिक शैक्षणिक विषयों में अंतःविषय (Interdisciplinary) तरीके से छात्र पीएचडी कर सकते हैं । इसका मतलब यह है कि दोनों विषय एक-दूसरे से संबंधित हो सकते हैं, या वे पूरी तरह से असंबंधित भी हो सकते हैं। किस विषय को आगे बढ़ाया जाए इसका निर्णय अंततः छात्र की रुचियों और शोध लक्ष्यों पर निर्भर करेगा।

PhD करने के पहले इन बातों का रखें ध्यान

यदि आप पीएचडी (PhD) करने पर विचार कर रहे हैं तो कुछ बातें ध्यान में रखनी होंगी। एक साथ दो विषयों में, सबसे पहले, उन विषयों को चुनना महत्वपूर्ण होगा जो एक-दूसरे के अनुकूल हों। इसका मतलब यह है कि दोनों विषय समय और प्रयास के मामले में बहुत अधिक मांग वाले नहीं होने चाहिए, अन्यथा आप उन दोनों का प्रबंधन करने में सक्षम नहीं होंगे।

दूसरा, आपको एक ऐसा विश्वविद्यालय ढूंढना होगा जो आपको दो पीएचडी करने की अनुमति देने को तैयार हो। एक साथ कार्यक्रम. सभी विश्वविद्यालय यह विकल्प प्रदान नहीं करते हैं इसलिए आपको अपना शोध करने की आवश्यकता होगी। अंततः, आपको कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहना होगा। दो विषयों में परीक्षा देना कठिन चुनौती है।

गुणवत्ता मानक पर अधिक जोर देना चाहिए बजाय दो PhD के

मेरा मानना है कि दो अलग-अलग विषयों में एक साथ दो पीएचडी की अनुमति देने के बजाय एक समय में एक पीएचडी के गुणवत्ता मानक पर अधिक जोर दिया जाना चाहिए। इसके कई कारण हैं। सबसे पहले, पीएचडी एक बहुत ही demanding programme है। इसके लिए काफी समय, प्रयास और समर्पण की आवश्यकता होती है। एक ही समय में दो पीएचडी कार्यक्रमों के साथ न्याय करना कठिन है।

दूसरा, पीएचडी एक शोध डिग्री है। इसे छात्रों को मौलिक शोध करने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके लिए विषय वस्तु की गहरी समझ और आलोचनात्मक ढंग से सोचने की क्षमता की आवश्यकता होती है। यदि आप एक ही समय में दो पीएचडी कार्यक्रमों को एक साथ करने की कोशिश कर रहे हैं तो इन कौशलों को विकसित करना मुश्किल है।

तीसरा, PhD एक प्रमाण पत्र है जिसे नियोक्ताओं द्वारा महत्व दिया जाता है। यदि आपके पास दो पीएचडी हैं, तो यह स्पष्ट नहीं है कि आप एक पीएचडी वाले व्यक्ति की तुलना में अधिक नौकरी के योग्य होंगे। वास्तव में, कुछ नियोक्ता दो पीएचडी को एक संकेत के रूप में देख सकते हैं कि आपका ध्यान केंद्रित नहीं है या आप एक ही परियोजना के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं।

कई व्यवहारिक दिक्कतें भी तो आएंगी…

बेशक, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो एक ही समय में दो पीएचडी कार्यक्रम सफलतापूर्वक पूरा करने में सक्षम हैं। हालाँकि, ये लोग अपवाद हैं, नियम नहीं। अधिकांश लोगों के लिए, एक समय में एक ही पीएचडी पर ध्यान केंद्रित करना और उसे अच्छे से करना बेहतर होता है। ऊपर बताए गए कारणों के अलावा, एक साथ दो पीएचडी की अनुमति देने को लेकर कुछ व्यावहारिक चिंताएँ भी हैं। उदाहरण के लिए, दो पर्यवेक्षकों को ढूंढना मुश्किल हो सकता है जो एक ही छात्र के साथ दो अलग-अलग परियोजनाओं पर काम करने के इच्छुक हों।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के नए नियमों के तहत जिन प्रोफेसर की रिटायरमेंट में तीन वर्ष से कम समय सीमा बची होगी, उन्हें पर्यवेक्षण में नए शोधार्थियों को लेने की अनुमति नहीं होगी। लेकिन ऐसे संकाय अपनी रिटायरमेंट तक पहले से ही पंजीकृत शोधार्थियों का पर्यवेक्षण जारी रख सकते हैं। सेवानिवृति के बाद सह-पर्यवेक्षक के रूप में 70 वर्ष की आयु तक ही वे कार्य कर सकेंगे, उसके बाद नहीं।

इन सभी कारणों से, मेरा मानना है कि दो अलग-अलग विषयों में एक साथ दो पीएचडी की अनुमति देने के बजाय एक समय में एक पीएचडी के गुणवत्ता मानक पर अधिक जोर दिया जाना चाहिए।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.