देश के 80 विश्वविद्यालय ही ऑनलाइन या डिस्टेंस मोड में डिग्री दे सकते, यूजीसी ने जारी किया लिस्ट…

Distance learning Programmes authorised Institutes: नई शिक्षा नीति में फार्मल मोड और डिस्टेंस मोड एजुकेशन को समान करने के बाद देश में दूरस्थ शिक्षा के तहत डिग्री व डिप्लोमा देने वाले संस्थानों की बाढ़ सी आ गई है। कई फर्जी संस्थान भी डिस्टेंस मोड प्रोग्राम की आड़ में स्टूडेंट्स को ठग रहे हैं। यूजीसी ने फर्जी संस्थानों पर लगाम कसने के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों की एक लिस्ट जारी की है जो दूरस्थ शिक्षा प्रोग्राम का संचालन करने के लिए अधिकृत हैं। यूजीसी ने मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा प्रोग्राम संचालित करने वालों की लिस्ट वेब पोर्टल पर जारी की है।

यूजीसी की सूची में 80 यूनिवर्सिटीस के नाम

UGC ने ऑनलाइन या दूरस्थ शिक्षा मोड में प्रोग्राम चलाने वाले 80 विश्वविद्यालयों की लिस्ट जारी की है। यह विवि, दूरस्थ मोड या ऑनलाइन कोर्स चला सकते हैं और डिग्री बांटने के लिए अधिकृत हैं।

31 मार्च तक प्रवेश की लास्ट डेट

यूजीसी ने बताया कि फरवरी 2024 शैक्षणिक सत्र के लिए ओडीएल और ऑनलाइन कार्यक्रमों में प्रवेश की अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 है।

यूजीसी-डीईबी वेब पोर्टल पर छात्र प्रवेश विवरण अपलोड करने के लिए संस्थानों के पास 15 अप्रैल 2024 तक का समय है।

क्या कहा यूजीसी ने?

यूजीसी ने यूजीसी (मुक्त और दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम और ऑनलाइन कार्यक्रम) विनियम 2020 और इसके संशोधनों के तहत प्रस्तुत आवेदनों के आधार पर ओडीएल प्रोग्राम्स चलाने वाले उच्च शिक्षण संस्थानों की लिस्ट तैयार की है। मानकों की जांच पड़ताल के बाद विवि की सूची जारी की गई है।

विवि अनुदान आयोग ने कहा कि डिस्टेंस प्रोग्राम या कोर्स चलाने वाले विश्वविद्यालयों को आवंटित सीट कोटा और शैक्षणिक वर्ष की वैधता सहित नियामक अधिकारियों द्वारा उल्लिखित शर्तों का सख्ती से पालन करना होगा।

यूजीसी की वेबसाइट पर देखें लिस्ट

दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक इच्छुक छात्रों को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों और उपलब्ध पाठ्यक्रमों की सूची यूजीसी की वेबसाइट पर मिली जाएगी। कैंडिडेट यहां विश्वविद्यालयों और उपलब्ध पाठ्यक्रमों की राज्यवार सूची भी देख सकते हैं। समय सीमा नजदीक आने के साथ आवेदकों को 31 मार्च, 2024 से पहले आवश्यक दस्तावेज और आवेदन समय पर जमा करना सुनिश्चित करना होगा।