Asia Cup 2023 का शेड्यूल जारी: 31 अगस्त से शुरू होने वाला एशिया का सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट पाकिस्तान और श्रीलंका में

Asia Cup 2023: एशियाई महाद्वीप के सबसे बड़े क्रिकेट आयोजन की मेजबानी पाकिस्तान और श्रीलंका करने जा रहे हैं। इस साल होने वाले एशिया कप 2023 मुकाबले पाकिस्तान और श्रीलंका में खेले जाएंगे। एशिया कप टूर्नामेंट का शुभारंभ 31 अगस्त को होगा। फाइनल मुकाबला 17 सितंबर को खेला जाएगा। भारत का कोई भी मैच पाकिस्तान में नहीं होगा साथ ही फाइनल भी श्रीलंका में खेला जाएगा।

भारत ने पाकिस्तान में खेलने से इनकार

एशिया कप की मेजबानी काफी पहले से विवादों में है। एसीसी ने पाकिस्तान को मेजबानी का जिम्मा सौंपा था। लेकिन एसीसी अध्यक्ष जय शाह ने भारतीय टीम को पाकिस्तान भेजने से इनकार कर दिया था। जय शाह बीसीसीआई के सचिव भी हैं। भारत के इनकार के बाद पाकिस्तान ने विश्व कप में खेलने से इनकार कर दिया था। इसके बाद मामला काफी विवादित हो गया।

इसके बाद बीसीसीआई ने एशिया कप को किसी न्यूट्रल वेन्यू पर कराने का प्रस्ताव दिया लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इसे नहीं माना। फिर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने प्रस्ताव दिया कि भारत का मैच दूसरे जगह कराया जाएगा। अगर भारत फाइनल में पहुंचता है तो वह मैच भी दूसरे देश में कराया जाएगा। इस प्रस्ताव को एसीसी ने मान लिया।

भारत के सभी मुकाबले श्रीलंका में…

एशिया कप में पाकिस्तान Vs नेपाल का मैच, अफगानिस्तान Vs बांग्लादेश, अफगानिस्तान Vs श्रीलंका और बांग्लादेश Vs श्राीलंका का मैच पाकिस्तान में खेला जाएगा। जबकि श्रीलंका में भारत Vs पाकिस्तान व भारत Vs नेपाल मैच खेले जाएंगे। दोनों ग्रुप से टॉप-2 स्थान पर रहने वाली टीमें सुपर-4 में पहुंचेंगी। सुपर-4 के सभी मैच और फाइनल भी श्रीलंका में ही खेले जाएंगे।

17 सितंबर को फाइनल

एशिया कप का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। 31 अगस्त को टूर्नामेंट का शुभारंभ होगा तो 17 सितंबर को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। एशिया कप के 4 मैच पाकिस्तान में होंगे जबकि श्रीलंका में 9 मैच कराया जएएगा। एशिया कप में इस बार छह टीमें खेलेंगी। इनको दो ग्रुप्स में बांटा गया है। हर ग्रुप की दो टीमें सुपर-4 राउंड में प्रवेश करेंगी। सूपर-4 राउंड के टॉप पर रहने वाली टीमें के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।