September 12, 2024
Bangladesh Quota reform movement

Bangladesh Crisis: बांग्लादेश में सेना के कई जनरल हटाए गए, राष्ट्रपति ने किया संसद भंग

बांग्लादेश में राजनीतिक संकट बरकरार है। हालांकि, सेना ने कमान संभालते हुए अंतरिम सरकार बनाने की पहल शुरू कर दी है।

Bangladesh Crisis: बांग्लादेश में राजनीतिक संकट बरकरार है। हालांकि, सेना ने कमान संभालते हुए अंतरिम सरकार बनाने की पहल शुरू कर दी है। देश की सैन्य व्यवस्था में भी कई बदलाव किए गए हैं। उधर, बांग्लादेश में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए एयर इंडिया ने अपनी फ्लाइट सर्विस का ऐलान किया है। भारत लगातार पड़ोसी देश की स्थितियों पर नजर बनाए हुए है।

संसद भंग, सेना के टॉप कमांड में कई फेरबदल

पड़ोसी देश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने संसद को भंग कर दिया है। अब सेना ने पूरी तरह से कमान संभाल ली है।

बांग्लादेश में एक ताजा घटनाक्रम में सेना में बड़ी फेरबदल की गई है। नेशनल टेलीकॉम मॉनिटरिंग सेंटर के महानिदेशक मेजर जनरल जियाउल अहसन को हटा दिया गया है। अब उनकी जगह मेजर जनरल एएसएम रिदवानुर रहमान कमान संभालेंगे। इसी तरह लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद सैफुल आलम को विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है।

लेफ्टिनेंट जनरल मिजानुर रहमान शमीम को सेना का चीफ ऑफ जनरल स्टाफ बनाया गया है। लेफ्टिनेंट जनरल मुजीबुर रहमान को आर्मी ट्रेनिंग एंड डॉक्ट्रिन कमांड का जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) बनाया गया है। लेफ्टिनेंट जनरल अहमद तबरेज शम्स चौधरी को क्वार्टर मास्टर जनरल बनाया गया है। लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद शाहीनुल हक को राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज (एनडीसी) का कमांडेंट बनाया गया है।

खालिदा जिया रिहा

मंगलवार को मुख्य विपक्षी नेता व पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जिया को रिहा किया गया। जिया के अलावा छात्र आंदोलन में अरेस्ट किए गए सभी लोगों को भी रिहा कर दिया गया। बांग्लादेश की मीडिया के अनुसार, अतक एक हजार से अधिक बीएनपी और जमात-ए-इस्लामी कार्यकर्ताओं को रिहा किया जा चुका है।

देश छोड़कर भागने की फिराक में देश के पूर्व आईटी मिनिस्टर जुनैद अहमद को ढाका एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गया है।

पुलिस हड़ताल पर

बांग्लादेश में पुलिसकर्मी हड़ताल पर चले गए हैं। मंगलवार को पुलिसवालों ने यह ऐलान किया कि जबतक उन लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित नहीं की जाती है तबतक वह ड्यूटी पर नहीं लौटेंगे। दरअसल, सोमवार को 450 से अधिक पुलिस स्टेशन्स पर हमले हुए थे। कई पुलिसवाले इसमें गंभीर रूप से घायल हुए और मारे गए हैं।

बसें-ट्रेनें रद्द

भारत-बांग्लादेश के बीच बसों और ट्रेनों को रद्द किए जाने से दोनों देशों के लोगों को काफी परेशानी हो रही है। उधर, एयर इंडिया ने यह ऐलान किया है कि उसकी फ्लाइट बांग्लादेश से भारतीयों को लाने के लिए पूरी तरह से रेडी है। हालांकि, सुरक्षा कारणों से अभी तक भारत सरकार ने अनुमति नहीं दी है।

भारत में भी बांग्लादेश संकट को लेकर पूरे दिन मीटिंग्स का दौर चलता रहा। भारत सरकार ने मंगलवार की सुबह सर्वदलीय मीटिंग में बांग्लादेश के हालात पर चर्चा की। दिन में विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने संसद में पूरी स्थितियों पर सरकार की कार्रवाईयों के बारे में जानकारी दी।

डोभाल ने की अमित शाह से मुलाकात

देर शाम को एनएसए अजीत डोभाल ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। शाह ने हटाए गए बीएसएफ के स्पेशल डीजी वाईबी खुरानिया से भी मुलाकात की है। खुरानिया मंगलवार को संसद पहुंचकर गृह मंत्री से मुलाकात की है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.