September 18, 2024
Bangladesh Indian Students

Bangladesh Quota reform movement: बांग्लादेश में प्रदर्शनकारियों ने जेल में लगाई आग, सैकड़ों कैदियों को छुड़ाया

शुक्रवार को गुस्साएं प्रदर्शनकारियों ने नरसिंगड़ी जिले में स्थित जेल पर धावा बोलकर कब्जा कर लिया।

Bangladesh Quota reform movement: बांग्लादेश के हर पल बदतर होता जा रहा है। सरकारी नौकरियों में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बच्चों को आरक्षण देने के खिलाफ शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन हिंसक हो चुका है। हर ओर हिंसा, आगजनी और तोड़फोड़ किया जा रहा है। शुक्रवार को गुस्साएं प्रदर्शनकारियों ने नरसिंगड़ी जिले में स्थित जेल पर धावा बोलकर कब्जा कर लिया। जेल से सैकड़ों कैदियों को छुड़ाने के बाद कैंपस को आग के हवाले कर दिया। एक दिन पहले प्रदर्शनकारियों ने देश के मुख्य सरकारी टीवी चैनल बीटीवी के मुख्यालय में आग लगा दी थी। पीएम शेख हसीना का इंटरव्यू दिखाने से प्रदर्शनकारी नाराज थे। न्यूज चैनल मुख्यालय में खड़ी दर्जनों गाड़ियों को तोड़ने का उसे भी आग के हवाले कर दिया था।

न्यूज रिपोर्ट्स के अनुसार, बांग्लादेश में आरक्षण विरोधी विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में कम से कम 64 लोग मारे जा चुके हैं। इस हिंसा में 2500 से अधिक घायल भी हैं। गुरुवार को सबसे अधिक लोगों की जान गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 18 जुलाई को 30 से अधिक लोग हिंसा की चपेट में आकर जान गंवा बैठे थे।

कई सौ कैदी जेल से भागे, जेल में लगा दी आग

प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को नरसिंगड़ी जेल को निशाना बनाया। एक पुलिसकर्मी ने बताया कि जेल पर धावा बोलकर प्रदर्शनकारियों ने कैदियों को छुड़ाने के बाद पूरे जेल परिसर को आग के हवाले कर दिया। जेल के पास रहने वाले एक व्यक्ति ने मीडिया को बताया कि उसने कई दर्जन लोगों को अपना बैग वगैरह लेकर जेल से बाहर जाते हुए देखा।

क्यों हो रहा है बांग्लादेश में उग्र प्रदर्शन?

बांग्लादेश में शेख हसीना सरकार ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिवार को नौकरी में आरक्षण देने का ऐलान किया है। देश में सेनानियों को आरक्षण दिए जाने के खिलाफ बड़ी संख्या में युवा व छात्र सड़कों पर आकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। यह विरोध प्रदर्शन काफी हिंसात्मक हो चुका है। जगह-जगह हिंसा और आगजनी हो रही है। पूरा बांग्लादेश हिंसा की चपेट में आ चुका है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.