चाइना एयरलाइन्स का विमान दुर्घटनाग्रस्त, 132 यात्रियों के साथ भरा था उड़ान, जीवन के कोई संकेत नहीं

बीजिंग। चाइना इस्टर्न एयरलाइंस का विमान (China Plane crash) सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बोइंग 737-800 में 132 लोग सवार थे। दक्षिणी चीन के पहाड़ों में हुए इस दुर्घटना में जीवन की बेहद कम संभावनाएं दिख रही है। मीडिया ने कहा कि जीवित बचे लोगों का कोई संकेत नहीं है और एयरलाइन ने कहा कि वह यात्रियों और चालक दल के लोगों के लिए गहरा शोक व्यक्त करता है जिनकी मृत्यु हो गई है।

ग्वांगझू के लिए उड़ान भर रहा था विमान

विमान युन्नान प्रांत की राजधानी कुनमिंग के दक्षिण-पश्चिमी शहर से हांगकांग की सीमा से लगे ग्वांगडोंग की राजधानी ग्वांगझू के लिए उड़ान भर रहा था। चाइना ईस्टर्न ने कहा कि दुर्घटना (China Plane crash) का कारण, जिसमें विमान 31,000 फीट प्रति मिनट की अंतिम दर से उड़ान ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइटराडार 24 के अनुसार उतरा, जांच के दायरे में था।

जीवन के कोई निशान नहीं

एयरलाइन ने कहा कि उसने बोर्ड पर सवार लोगों के रिश्तेदारों के लिए एक हॉटलाइन प्रदान की है और एक कार्य समूह को साइट पर भेजा है। मीडिया ने एक बचाव अधिकारी के हवाले से कहा कि विमान बिखर गया और आग लगने से बांस के पेड़ नष्ट हो गए। पीपुल्स डेली ने प्रांतीय अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी के हवाले से कहा कि मलबे में किसी के जीवित होने के कोई निशान नहीं हैं।

123 यात्री थे जबकि अन्य क्रू मेंबर

एयरलाइन्स ने कहा कि विमान, 123 यात्रियों और नौ चालक दल के साथ, चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन (सीएएसी) के वुझोउ शहर से संपर्क खो गया। फ्लाइट दोपहर 1:11 बजे कुनमिंग से रवाना हुई। फ्लाइटराडार24 ने कहा कि यह विमान छह साल पुराना था, यह 0620 GMT पर 29,100 फीट की ऊंचाई पर मंडरा रहा था। दो मिनट और 15 सेकंड के बाद, डेटा से पता चला कि यह 9,075 फीट तक गिर गया था। अन्य 20 सेकंड में, इसकी अंतिम ट्रैक की गई ऊंचाई 3,225 फीट थी।

उड़ान के क्रूज चरण के दौरान दुर्घटनाएं अपेक्षाकृत दुर्लभ होती हैं, भले ही यह उड़ान के अधिकांश समय के लिए जिम्मेदार होती है। बोइंग ने पिछले साल एक रिपोर्ट में पाया कि 2011 और 2020 के बीच वैश्विक स्तर पर केवल 13% घातक व्यावसायिक दुर्घटनाएं क्रूज चरण के दौरान हुईं, जबकि 28% घातक दुर्घटनाएं अंतिम दृष्टिकोण पर और 26% लैंडिंग पर हुईं।

चीनी विमानन विशेषज्ञ ली शियाओजिन ने कहा कि आमतौर पर विमान क्रूज चरण के दौरान ऑटो-पायलट पर होता है। इसलिए जो हुआ उसे समझना बहुत मुश्किल है। तकनीकी दृष्टिकोण से, ऐसा कुछ नहीं होना चाहिए था। ऑनलाइन मौसम डेटा ने दुर्घटना के समय वुझोउ में अच्छी दृश्यता के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने की स्थिति दिखाई।

सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने बताया कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जांचकर्ताओं से दुर्घटना के कारण का जल्द से जल्द पता लगाने और विमानन सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान किया।

शेयर 6.4% गिरकर 180.44 डॉलर पर

बोइंग के एक प्रवक्ता ने कहा: “हम शुरुआती मीडिया रिपोर्टों से अवगत हैं और अधिक जानकारी इकट्ठा करने के लिए काम कर रहे हैं।” प्रीमार्केट ट्रेड में बोइंग कंपनी के शेयर 6.4% गिरकर 180.44 डॉलर पर थे।

दुर्घटना की खबर के बाद हांगकांग में चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस के शेयर 6.5% नीचे बंद हुए, जबकि इसके यूएस-सूचीबद्ध शेयरों में प्रीमार्केट ट्रेडिंग में 17% की गिरावट आई। सरकारी मीडिया ने बताया कि चीन ईस्टर्न ने दुर्घटना के बाद अपने 737-800 विमानों के बेड़े को रोक दिया। FlightRadar24 के अनुसार, चाइना ईस्टर्न के बेड़े में 109 विमान हैं।