Dragon Boat Festival की तैयारियों के दौरान चीन में धमाका से आग, कम से कम 31 की मौत

Massive Fire in China: चीन के यिनचुआन शहर में बुधवार देर रात एक रेस्टोरेंट में धमाका हो गया। हादसे में 31 लोगों की मौत हो गई। चीनी मीडिया ‘शिन्हुआ’ के मुताबिक, गैस के रिसाव के कारण धमाका हुआ। 7 लोग घायल बताए जा रहे हैं। सभी को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है।

भीड़ अधिक होने की वजह से नुकसान ज्यादा

हादसे के दौरान इलाके में काफी भीड़ थी। यहां ड्रैगन बोट फेस्टिवल (Dragon Boat Festival) की तैयारियां चल रही थीं। यिनचुआन शहर ‘निंग्जिया’ नाम के स्वशासित प्रांत की राजधानी है। इस प्रांत कि आबादी 68 लाख है। इनमें से 36% लोग मुस्लिम हैं।

चीनी मीडिया ‘शिन्हुआ’ ने हादसे के बाद की कुछ तस्वीरें जारी की हैं। इसमें आग बुझने के बाद मौके पर मौजूद दमकल विभाग की गाड़ियां नजर आ रही हैं। दमकलकर्मी घायल लोगों को एंबुलेंस तक ले जाते हुए भी दिख रहे हैं।

धमाके के बाद आग फैली

दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि रेस्टोरेंट में पहले तो एक धमाका हुआ। इसके बाद वहां आग लग गई। आग इतनी भयानक थी कि तेजी से फैल गई। हालांकि, दमकल की गाड़ियां फौरन मौके पर पहुंच गईं और आग पर काबू पा लिया गया।

रेस्टोरेंट में हुए धमाके के बाद लोगों की सेफ्टी को लेकर सरकार पर सवाल उठ रहे हैं। लोग सरकार से घनी आबादी वाले इलाके को सुरक्षित बनाने के लिए योजनाएं बनाने की मांग कर रहे हैं।