September 18, 2024
20210219 112205

Galvan घाटी पर चीन ने तोड़ी चुप्पी, मारे गए अपने सैनिकों के पहचान किये उजागर

पीएलए की प्रशंसा में 15 जून की झड़प का चीनी लेखा-जोखा भी प्रस्तुत किया गया, जिसे ग्लोबल टाइम्स ने भारत के लिए नहीं बल्कि एक "विदेशी सेना" के रूप में उल्लेख किया है।

नई दिल्ली। चीन ने पहली बार गलवान घाटी (Galvan Valley) में 15 जून को भारत-चीन की सेनाओं के मध्य हुई झड़प पर चुप्पी तोड़ी है। चीन ने उस झड़प में मारे गए अपने सैनिकों के संबंध में पुष्टि की है।

पीएलए डेली ने शुक्रवार को कहा, “काराकोरम पर्वत को राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का बचाव करने के लिए चीन के केंद्रीय सैन्य आयोग ने मान्यता दी है, वहां उसने अपने सैन्य अधिकारियों व सैनिकों को तैनात कर रखा है।
15 जून की घटना के बारे में रिपोर्ट में ग्लोबल टाइम्स के हवाले से लिखा गया है, “चेन होंगुन, चेन जियानग्रोंग और जिओ सियुआन ने अंतिम समय तक संघर्ष किया और अपने प्राणों का बलिदान दिया।” “एक साथी सैनिक वांग ज़ुओरन ने भी अपने साथियों को बचाने के लिए अपनी जान दे दी जब वह अन्य साथियों को बचाने के लिए नदी पार करवा रहे थे।”

चीन ने झड़प में मारे सैनिकों को दिया सम्मान, साजिश आई सामने

पीएलए (PLA) शिनजियांग मिलिट्री कमांड के रेजिमेंटल कमांडर क्यूई फेबाओ को “सीमा की रक्षा के लिए हीरो रेजिमेंटल कमांडर” की उपाधि दी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि झड़प में इस अधिकारी के सिर में गंभीर चोट आई थी। चेन जियानग्रोंग, जिओ सियुआन और वांग ज़ुओरन को प्रथम श्रेणी की योग्यता प्रदान की गई है।

चार सैनिकों के मरने की बात तो स्वीकार की गई है लेकिन रिपोर्ट में यह नहीं कहा गया कि कुल मिलाकर पीएलए (PLA) को कितनी चोटें आईं, केवल रेजिमेंटल कमांडर की चोट का उल्लेख है।
PLA को घायलों की संख्या अधिक होने की संभावना है। भारतीय अधिकारियों ने कहा कि संघर्ष के बाद उन्हें लगभग 60 चीनी सैनिकों को स्ट्रेचर पर ले जाया गया।

ग्लोबल टाइम्स ने उल्लेख किया “यह पहली बार है जब चीन ने इन अधिकारियों और सैनिकों के हताहतों और विवरणों का अनावरण किया है”।

गलवान घटना के बाद चीन में चुप्पी, सोशल मीडिया नियंत्रित

गालवान (Galvan valley) में खोए हुए लोगों को पहचानने के लिए चीनी सोशल मीडिया पर अलग-अलग कॉल किए गए हैं लेकिन पीएलए की हताहतों पर कोई बड़ी चर्चा नहीं हुई, एक संवेदनशील विषय जिसे चीन के राज्य-नियंत्रित मीडिया ने सावधानी से टाला है। अगस्त में चीनी सोशल मीडिया ऐप, वीचैट पर प्रसारित एक लीक तस्वीर में चेन जियानग्रोंग नाम के एक पीएलए सैनिक की कब्र दिखाई दी थी लेकिन अधिकारियों द्वारा इसकी पुष्टि नहीं की गई थी। यह शुक्रवार को घोषित नामों में से एक था।

राष्ट्रपति की अनुमति से नामों की घोषणा

जून में, PLA के एक करीबी सूत्र ने हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट को बताया कि बीजिंग सैन्य हताहतों के बारे में “बहुत संवेदनशील” था, यह कहते हुए कि सभी नंबरों को राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा अनुमोदित किया जाना था, जो केंद्रीय सैन्य आयोग के प्रमुख थे।

चीन भारत पर लगा रहा आरोप, लेकिन नहीं लिया नाम

पीएलए की प्रशंसा में 15 जून की झड़प का चीनी लेखा-जोखा भी प्रस्तुत किया गया, जिसे ग्लोबल टाइम्स ने भारत के लिए नहीं बल्कि एक “विदेशी सेना” के रूप में उल्लेख किया है।
अप्रैल 2020 के बाद से तनाव की साइट गाल्वन घाटी में होने वाली डे-एस्केलेशन प्रक्रिया को सत्यापित करने के लिए दोनों पक्षों द्वारा प्रयास के दौरान झड़प हुई।

“अप्रैल 2020 के बाद से, प्रासंगिक विदेशी सेना ने पिछले समझौते का उल्लंघन किया … उन्होंने सड़क और पुलों के निर्माण के लिए सीमा रेखा को अत्याचार किया और जानबूझकर परेशानियों को उकसाया, सीमा के साथ यथास्थिति को बदलते हुए … उन्होंने संचार के लिए भेजे गए चीनी सैनिकों पर भी हिंसक हमला किया।” रिपोर्ट में दावा किया गया। “जब मई 2020 में भारतीय सेना के अतिचार और उकसावे का सामना करना पड़ रहा है, चेन जियानगॉन्ग और अन्य चीनी सैनिकों ने संघर्ष किया और उन्हें वापस लौटने के लिए मजबूर किया। जब दुश्मनों ने हमारा सामना किया, तो हममें से कोई भी नहीं झुका। चेन ने अपनी डायरी में लिखा, ” हमने उनकी पत्थरों के हमलों के बीच उन्हें निकाल दिया।

पीएलए डेली की रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत को अधिक संख्या में हताहतों की संख्या का सामना करना पड़ा।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.