Hamas Israel War Ceasefire: हमास ने छोड़े 13 इजरायली और 12 थाई बंधकों को किया रिहा

Israeli Hostages released: हमास और इजरायल के बीच चार दिनों के सीजफायर समझौता के बाद बंधकों को छोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। शुक्रवार को हमास ने 13 इजरायली बंधकों को छोड़ा। इसके अलावा उसने 12 थाई बंधकों को भी रिहा किया है। थाईलैंड के पीएम श्रेथा थाविसिन ने ट्वीटर पर जानकारी दी कि हमास ने 12 थाई बंधकों को रिहा कर दिया है। उन्होंने कहा कि दूतावास के अधिकारी बंधकों को लेने के लिए गए हैं।

हमास और इजरायल में हुआ है समझौता

अस्थायी युद्ध विराम समझौता के तहत हमास ने सबसे पहले 13 इजरायली बंधकों को रिहा किया है। इसके बदले में इजरायल अपने जेलों में बंद 39 फिलिस्तीनियों को रिहा करेगा। हमास ने इन बंधकों को मिस्र को सौंपा। इसके अलावा 12 थाई बंधकों को भी रिहा किया। लगभग दो महीना के बाद हमास ने 25 बंधकों को रिहा किया है। देर शाम चार बजे बंधकों को रिहा किया गया। इस रिहाई के बाद थाईलैंड ने घोषणा की कि 13 इजरायलियों के अलावा उसके 12 नागरिकों को भी रिहा किया जा रहा है। थाईलैंड की प्रधान मंत्री श्रेथा थाविसिन ने कहा कि हमास द्वारा बारह थाई बंधकों को पहले ही रिहा कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि दूतावास के अधिकारी मुक्त बंधकों को लेने के रास्ते पर हैं।

रेड क्रॉस की मदद से राफा बार्डर से भेजे गए

हमास द्वारा छोड़े गए बंधकों को रेड क्रॉस को सौंप दिया गया। इन बंधकों को राफा बार्डर से ले जाया जा रहा है। कुछ इजरायली बंधकों को इजरायल लौटने के लिए रेड क्रॉस की इंटरनेशनल कमेटी को सौंप दिया गया है।