Hepatitis ले रहा बच्चों को चपेट में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जारी किया अलर्ट, Liver Transplant तक की नौबत

Representational Photo

जिनेवा। बच्चों में अज्ञात मूल के हेपेटाइटिस (Hepatitis of unknown origin) के मामलों में अचानक वृद्धि पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) ने चेतावनी दी है। ब्रिटेन (Britain) सहित कई देशों में बच्चों को हो रही इस गंभीर बीमारी की वजह से लीवर ट्रांसप्लांट (Liver transplant) तक करना पड़ रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को कहा कि वह ब्रिटेन में दर्जनों बच्चों में अज्ञात मूल के हेपेटाइटिस के मामलों की निगरानी कर रहा था, जिनमें से कुछ को यकृत प्रत्यारोपण की आवश्यकता थी।

तीन दिनों में देशभर में 74 मामले

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा कि ब्रिटेन ने शुरू में स्कॉटलैंड में गंभीर तीव्र हेपेटाइटिस (Hepatitis of unknown origin) के 10 मामलों की रिपोर्ट 5 अप्रैल को डब्ल्यूएचओ को दी थी। इसके तीन दिन बाद देश भर में कुल 74 मामले दर्ज किए गए।

डब्ल्यूएचओ ने चेताया, बढ़ सकते हैं मामले

डब्ल्यूएचओ को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में और मामले सामने आएंगे। डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा कि कुछ मामले इतने गंभीर थे कि मरीजों को विशेषज्ञ बच्चों के लीवर यूनिट में स्थानांतरित करना पड़ा, जबकि छह बच्चों का लीवर ट्रांसप्लांट हुआ। आयरलैंड में पांच से कम मामलों (Hepatitis of unknown origin) की पुष्टि हुई और स्पेन में तीन पुष्ट मामले सामने आए। हालांकि, कोई मौत दर्ज नहीं की गई है।

दस साल से कम उम्र के बच्चों को हो रही बीमारी

Hepatitis संक्रमण मुख्य रूप से 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करता है और लक्षणों में पीलिया, दस्त, उल्टी और पेट दर्द शामिल हैं। ज्ञात हेपेटाइटिस वायरस, ए से ई तक, बच्चों में नहीं पाया गया है, इसलिए ब्रिटिश स्वास्थ्य अधिकारियों ने सामान्य वायरस, या अन्य संभावित कारणों जैसे कोविड -19, संक्रमण या पर्यावरणीय कारकों के लिए एक लिंक की जांच की है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि कोविड -19 और / या सामान्य वायरस कई मामलों में पाए गए थे, लेकिन संक्रमण के विकास में उनकी भूमिका अभी तक स्पष्ट नहीं थी। विशेषज्ञों ने कोविड के वैक्सीन के साथ किसी भी संबंध से इनकार किया, जिनमें से कोई भी ब्रिटेन में पुष्टि किए गए मामलों में से किसी के लिए प्रशासित नहीं किया गया था।

एक सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा संस्था, यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी में क्लिनिकल ​​​​और इमरजिंग इंफेक्शन की निदेशक मीरा चंद ने कहा कि सामान्य स्वच्छता उपाय जैसे कि हाथ धोना कई संक्रमणों के प्रसार को कम करने में मदद करता है जिनकी हम जांच कर रहे हैं। उन्होंने माता-पिता और अभिभावकों से हेपेटाइटिस के लक्षणों के प्रति सतर्क रहने का भी आह्वान किया है।

गरीबों और अमीरों के लिए न्याय एकसमान नहीं, ओडिशा के मुख्य न्यायाधीश ने खड़े किए सवाल