Imran Khan nomination cancelled: पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान का पर्चा खारिज, फिर प्रधानमंत्री बनने का सपना टूटा

Imran Khan nomination cancelled: पाकिस्तान में आम चुनाव शुरू हो चुके हैं। 2024 में होने वाले चुनाव के लिए नामांकन हो रहा है। पूर्व पीएम इमरान खान का नामांकन खारिज हो चुका है। इमरान खान ने दो निर्वाचन क्षेत्रों से नामिनेशन किया था। लेकिन पर्चा खारिज होने के बाद अब वह कहीं से भी प्रत्याशी नहीं हैं।

2022 में इमरान खान को पद से हटाया

पूर्व क्रिकेटर इमरान खान को पाकिस्तान संसद में अविश्वास प्रस्ताव के बाद अप्रैल 2022 में प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया था। क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने 71 वर्षीय इमरान खान को पाकिस्तान के पीएम पद से हटाए जाने के बाद वह लगातार राजनीतिक व कानूनी लड़ाई में उलझे हुए हैं। पीएम पद पर रहने के दौरान राजकीय गिफ्ट को कम दामों में नीलाम कर खुद खरीदने और उसे ऊंची कीमतों पर बेचने के आरोप में फंसे इमरान खान को तीन साल की सजा हुई है।

इमरान को भ्रष्टाचार के आरोप में राष्ट्रीय चुनाव लड़ने पर रोक लगा दिया गया। हालांकि, 8 फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए उन्होंने नामांकन दाखिल किया था। लेकिन उनके दोनों क्षेत्रों से नामिनेशन को खारिज कर दिया गया।

क्या कहा पाकिस्तान चुनाव आयोग ने?

पूर्व पीएम इमरान खान का पर्चा खारिज किए जाने पर पाकिस्तान चुनाव आयोग ने कहा कि इमरान खान का पर्चा दाखिल कर दिया गया है क्योंकि वह निर्वाचन क्षेत्र के रजिस्टर्ड वोटर नहीं थे। वह कोर्ट से दोषी ठहराए गए हैं और अयोग्य भी घोषित किए जा चुके हैं। आयोग ने उनके गृहनगर मियांवाली से चुनाव लड़ने के लिए उनके नामांकन को भी खारिज कर दिया है।

उधर, इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ ने कहा कि इमरान खान देश के सबसे लोकप्रिय नेता हैं। उनको पीएम बनने से रोकने के लिए सेना द्वारा साजिश किया जा रहा है। चुनाव से बाहर रखने की साजिश की गई है। हालांकि, सेना ने सारे आरोपों को खारिज कर दिया है।