ठंड में जम गया युवक: America के नाइट क्लब में भारतीय मूल के छात्र को नहीं मिली एंट्री, हाइपोथर्मिया से मौत

Indian Student death due to Hypothermia: यूएस के एक नाइट क्लब में एंट्री नहीं मिलने पर रात की ठंड में एक भारतीय स्टूडेंट की मौत हो गई। इलिनोइस विवि में पढ़ने वाले भारतीय मूल के छात्र को नाइट आउट के दौरान क्लब ने प्रवेश देने से इनकार कर दिया। रात भर ठंड में रहने वे युवक की जान चली गई। युवक की डेड बॉडी सुबह बर्फ में जमी हुई मिली। स्टूडेंट की मौत के एक महीने बाद यह खुलासा हुआ है।

भारतीय मूल के छात्र अकुल धवन, यूएस के इलिनोइस यूनिवर्सिटी में पढ़ते थे। बीते महीने वह अपने दोस्तों के साथ नाइट आउट पर गए थे। पुलिस ने बताया कि उस शाम धवन दोस्तों के साथ शराब पी रहे थे लेकिन रात 11:30 बजे के आसपास हालात बदल गए।

काफी ठंड की वजह से धवन के दोस्त कैंपस के पास स्थित कैनोपी क्लब में घुस गए जहां वे उस रात पहले से ही मौजूद थे लेकिन स्टाफ ने धवन को अंदर जाने से मना कर दिया। पुलिस के कब्जा में लिए गए सीसीटीवी फुटेज में यह साफ है कि अकुल धवन ने कई बार क्लब के अंदर वापस जाने का प्रयास किया लेकिन कर्मचारियों ने उसे बार-बार दूर कर दिया। द कैनसस सिटी स्टार के अनुसार, धवन ने दो राइडशेयर को भी अस्वीकार कर दिया जो उनके लिए मंगाए गए थे।

रात भर बाहर ही रहा धवन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रात भर दोस्तों की ओर से धवन को की गई कॉल का जवाब नहीं मिला। पुलिस ने कहा कि एक चिंतित दोस्त उसे ढूंढने में मदद के लिए कैंपस पुलिस के पास पहुंचा। पुलिस व अन्य अकुल धवन को खोजने का प्रयास किए लेकिन पता नहीं चल सका। पुलिस ने धवन के परिचित लोगों से संपर्क किया और जानकारी के लिए क्षेत्रीय अस्पतालों तक पहुंची।

द कैनसस सिटी स्टार के अनुसार, अगली सुबह धवन को एक इमारत के पीछे कंक्रीट की सीढ़ियों पर पड़ा हुआ पाया गया और घटनास्थल पर ही मृत घोषित कर दिया गया। शराब पीने और अत्यधिक ठंड की वजह से अकुल की जान चली गई। कैंपस पुलिस विभाग के अनुसार, धवन 20 जनवरी को मृत पाए गए थे।

पुलिस के अनुसार, जब अकुल बाहर थे तब तापमान -2.7 डिग्री सेल्सियस था। वेदर डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, धवन की मृत्यु की रात तापमान गिरकर 27 डिग्री फ़ारेनहाइट (-2.7 डिग्री सेल्सियस) हो गया।

अकुल के माता पिता ने उठाए सवाल

हालांकि, अकुल धवन की मौत को लेकर उसके माता-पिता ने सवाल उठाए हैं। परिवार ने द न्यूज-गजट में प्रकाशित एक खुले पत्र में लिखा कि हम पूछ रहे हैं कि अकुल को लापता होने की सूचना मिलने के 10 घंटे बाद पुलिस उसे ढूंढ़ सकी जबकि जहां वह पाया गया वह महज 200 फीट की दूरी पर था। उसे पहले खोजा गया होता तो बचाया जा सकता था। अकुल के परिजन ने आरोप लगाया कि पुलिस ने उसे ढूंढ़ने की कोशिश नहीं की थी। अकुल के माता-पिता, ईश और रितु धवन, कैलिफोर्निया में सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र के निवासी हैं।