July 2, 2024
Ebrahim Raisi helicopter crash

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के पहले भी क्रैश में मारे जा चुके हैं राजनेता: संजय गांधी, माधवराव सिंधिया, रेमन मैग्सेसे…लंबी हैं लिस्ट

भारत सहित दुनिया के कई देशों के दिग्गज नेता हवाई यात्रा के दौरान मारे जा चुके हैं। जानते हैं ऐसी दस क्रैश की कहानियां...

Ebrahim Raisi Helicopter crash: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी रविवार की रात एक हेलीकॉप्टर क्रैश में मारे गए। अजरबैजान से लौटते समय एक पहाड़ी इलाके में राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। सोमवार को हेलीकॉप्टर के मलबे को बरामद किया गया है। साथ ही सभी शव भी खोजे जा चुके हैं। भारत सहित दुनिया के कई देशों के दिग्गज नेता हवाई यात्रा के दौरान मारे जा चुके हैं। जानते हैं ऐसी दस क्रैश की कहानियां…

अरविद लिंडमैन, स्वीडन के प्रधान मंत्री (1936)

सॉलोमन अरविद अचेट्स लिंडमैन, एक स्वीडिश रियर एडमिरल और स्वीडन के दो बार प्रधान मंत्री, एक प्रभावशाली रूढ़िवादी राजनीतिज्ञ थे। 9 दिसंबर, 1936 को, लिंडमैन की एक दुखद दुर्घटना में मृत्यु हो गई, जब वह डगलस डीसी-2 पर सवार थे, जो घने कोहरे के कारण उड़ान भरने के तुरंत बाद यूनाइटेड किंगडम में क्रॉयडन हवाई अड्डे के पास घरों से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

रेमन मैग्सेसे, फिलीपींस के राष्ट्रपति (1957)

फिलीपींस के सातवें राष्ट्रपति रेमन मैग्सेसे अपने मजबूत भ्रष्टाचार विरोधी रुख और लोकलुभावन अपील के लिए जाने जाते थे। उनका राष्ट्रपति पद 17 मार्च, 1957 को अचानक समाप्त हो गया, जब उनका विमान, सी-47 जिसे “माउंट पिनातुबो” कहा जाता था, सेबू शहर में माउंट मानुंगगल में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 25 यात्रियों में से केवल एक ही जीवित बचा।

नेरू रामोस, ब्राज़ील के राष्ट्रपति (1958)

नेरू रामोस, जिन्होंने कुछ समय के लिए ब्राजील के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया, का 16 जून, 1958 को निधन हो गया। रामोस क्रुज़ेइरो डो सुल एयरलाइनर पर यात्रा कर रहे थे, जब यह पराना राज्य में कूर्टिबा अफोंसो पेना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

अब्दुल सलाम आरिफ, इराक के राष्ट्रपति (1966)

इराक के दूसरे राष्ट्रपति अब्दुल सलाम आरिफ ने 1958 की क्रांति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिसने राजशाही को उखाड़ फेंका। 13 अप्रैल, 1966 को, आरिफ़ की मृत्यु हो गई जब उनका इराकी वायु सेना का विमान, डी हैविलैंड डीएच.104 डोव, बसरा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। उनके भाई, अब्दुल रहमान आरिफ़, उनके बाद राष्ट्रपति बने।

हम्बर्टो डी अलेंकर कैस्टेलो ब्रैंको, ब्राज़ील के राष्ट्रपति (1967)

ब्राज़ील के 26वें राष्ट्रपति और पूर्व सैन्य तानाशाही में एक प्रमुख व्यक्ति, हम्बर्टो डी अलेंकर कैस्टेलो ब्रैंको का 18 जुलाई, 1967 को निधन हो गया। उनके राष्ट्रपति पद के समाप्त होने के कुछ ही समय बाद, कैस्टेलो ब्रैंको का पाइपर पीए -23 एज़्टेक हवा में ब्राज़ीलियाई वायु सेना से टकरा गया। लॉकहीड टी-33, जिससे उनकी मृत्यु हो गई। उनका निधन विवादों और साजिश के सिद्धांतों से घिरा हुआ था।

संजय गांधी, भारतीय राजनीतिज्ञ और कांग्रेस नेता (1980)

पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के बेटे संजय गांधी का निधन 23 जून, 1980 को हुआ था। संजय की जान उस समय गई जब उन्होंने दिल्ली के सफदरजंग हवाई अड्डे पर अपने विमान से नियंत्रण खो दिया।

राशिद करामी, लेबनान के प्रधान मंत्री (1987)

रशीद करामी, लेबनान के सबसे अधिक बार चुने गए प्रधान मंत्री, लेबनानी गृहयुद्ध के दौरान एक प्रमुख व्यक्ति थे। 1 जून 1987 को, बेरूत के रास्ते में उनके हेलीकॉप्टर में एक बम विस्फोट हुआ, जिसमें करामी की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

मुहम्मद जिया-उल-हक, पाकिस्तान के राष्ट्रपति (1988)

पाकिस्तान के छठे राष्ट्रपति जनरल मुहम्मद जिया-उल-हक का 17 अगस्त, 1988 को निधन हो गया। उनका सी-130 हरक्यूलिस विमान बहावलपुर से उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यांत्रिक विफलता से लेकर तोड़फोड़ तक के सिद्धांतों के साथ दुर्घटना का कारण रहस्यमय बना हुआ है।

माधवराव सिंधिया, भारतीय राजनीतिज्ञ और कांग्रेस नेता (2001)

एक प्रमुख भारतीय राजनेता और कांग्रेस के सदस्य माधवराव सिंधिया की 30 सितंबर, 2001 को एक विमान दुर्घटना में मृत्यु हो गई। दुर्घटना उत्तर प्रदेश के मैनपुरी के पास हुई, जब उनके निजी बीचक्राफ्ट किंग एयर सी90 में हवा में आग लग गई।

सेबस्टियन पिनेरा, चिली के राष्ट्रपति (2024)

चिली के पूर्व राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिमेरा का फरवरी 2024 में निधन हो गया। पिनेरा का हेलीकॉप्टर दक्षिणी चिली की एक झील में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे उनकी मृत्यु हो गई। वह चिली की राजनीति में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति थे, जिन्होंने राष्ट्रपति के रूप में लगातार दो कार्यकाल तक सेवा की थी।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.