Israel attack on Gaza: सहायता ट्रकों का इंतजार कर रहे फिलिस्तीनियों का इसरायली सेना ने किया नरसंहार, कम से कम 100 मरे

Israel-Gaza War: गाजा शहर के पास सहायता की प्रतीक्षा कर रहे लोगों पर इजरायली गोलीबारी में 104 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई। इस गोलीबारी में 280 घायल हो गए। इजरायली सेना ने भीड़ से खतरा की आशंका में गोलियां चलाई। हालांकि, किसी भी गोलीबारी की जानकारी से इजरायली सेना ने इनकार किया है। उधर, फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने इजरायली सेना द्वारा किए गए नरसंहार की निंदा की है। हमास ने भी युद्ध विराम वार्ता रोकने की चेतावनी दी है।

एक अस्पताल में दस शव मिले

गाजा शहर में कमल अदवान अस्पताल के प्रमुख हुसाम अबू सफियाह ने कहा कि उन्हें शहर के पश्चिम में हुई घटना से 10 शव और दर्जनों घायल मरीज मिले हैं। सफ़ियाह ने कि हमें नहीं पता कि अन्य अस्पतालों में कितने लोग हैं।

हमास ने दी चेतावनी

हमास-इजरायल के बीच चल रहे युद्ध विराम और बंधकों की रिहाई समझौता की वार्ता को इस नरसंहार से झटका लग सकता है। हमास ने चेताया है कि वह लोगों के खून की कीमत पर युद्ध विराम नहीं कर सकता है। एक तरफ नरसंहार और दूसरी ओर युद्ध विराम नहीं हो सकता। हमास ने चेताया कि गुरुवार की मौतों के बाद वार्ता की किसी भी विफलता के लिए इज़राइल जिम्मेदार होगा।

सेना ने किया गोलीबारी से इनकार

इजराइली सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि गोलाबारी की कोई जानकारी नहीं। हालांकि, सेना ने बाद में कहा कि उत्तरी गाजा में सहायता ट्रक पहुंचने पर धक्का-मुक्की और कुचलने के परिणामस्वरूप दर्जनों लोग घायल हो गए। जबकि तमाम प्रत्यक्षदर्शियों का दावा है कि सैनिकों ने भीड़ में कई लोगों पर गोलियां बरसाई।

राष्ट्रपति ने की नरसंहार की निंदा

फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के कार्यालय ने कहा कि गुरुवार की सुबह नबुलसी चौराहा पर सहायता ट्रकों का का सैकड़ों लोग इंतजार कर रहे थे। उसी दौरान इजरायली सेना ने गोलियां बरसाकर नरसंहार किया। राष्ट्रपति महमूद अब्बासी ने नरसंहार की निंदा की है। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-किद्रा ने कहा कि यह घटना एन्क्लेव के उत्तरी भाग में गाजा शहर के पश्चिम में अल-नबुसी चौराहे पर हुई। क़िद्रा ने कहा कि मेडिकल टीमों को अल-शिफ़ा अस्पताल भेजा गया क्योंकि घायलों की संख्या अधिक होने और कईयों की स्थिति बेहद गंभीर होने की वजह से वहां स्टाफ की काफी कमी थी।

7 अक्टूबर से इजरायल-हमास में युद्ध

हमास द्वारा 7 अक्टूबर को इजरायल पर पांच हजार से अधिक रॉकेट्स एक साथ दागने और छापामार सैनिकों के कत्लेआम के बाद लगातार युद्ध जारी है। गाजा में युद्ध में अबतक हमास ने 1200 से अधिक इजरायलियों व कुछ विदेशियों को मारा है जबकि 253 को बंधक बनाया था। उधर, इजरायल ने गाजा पर लगातार हमले कर पूरे क्षेत्र को खंडहर में तब्दील कर दिया है। 30 हजार से अधिक फिलिस्तीनी इस हमले में मारे जा चुके हैं। लाखों फिलिस्तीनी बेघर हो चुके हैं। न जाने कितने गाजा पर हुए इजरायली हमले के बाद मलबे में दबे हुए हैं।