July 6, 2024
Gaza Genocide

गाजा छोड़ दें फिलिस्तीनी नहीं तो आतंकवादी के रूप में मारे जाएंगे

फिलिस्तीनियों को गाजा छोड़ने की धमकी देते हुए इजरायल ने कहा कि गाजा तत्काल छोड़ दें नहीं तो आतंकवादी मानकर मार दिया जाएगा।

Israel Hamas War: गाजा में मानव जीवन बदतर स्थिति में पहुंच चुका है। इजरायल ने गाजा पट्टी को पूरी तरह से तबाह कर तहस नहस कर दिया है। एक पखवारे से लगातार हवाई हमले के बाद अब चारों तरफ से जमीनी हमला भी करने की तैयारी में है। फिलिस्तीनियों को गाजा छोड़ने की धमकी देते हुए इजरायल ने कहा कि गाजा तत्काल छोड़ दें नहीं तो आतंकवादी मानकर मार दिया जाएगा। उधर, संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, इसराइल पर हमास के हमले और जवाबी कार्रवाई में अब तक लगभग 5,800 लोगों की जान जा चुकी है।

बंधक छुड़ाने के नाम पर जमीन से हमला

इज़रायल, हमास द्वारा बनाए गए इजरायली बंधकों को छुड़ाने का हवाला देकर अब गाजा पर जमीनी हमला करने जा रहा है। इजराइल के सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा है कि गाजा पट्टी में प्रवेश करने पर सैनिकों के लिए जोखिम को कम करने के लिए गाजा में बमबारी तेज कर दी जाएगी। उन्होंने, गाजा शहर के निवासियों से अपनी सुरक्षा के लिए दक्षिण की ओर जाने का आह्वान किया।

धमकी भरा पैम्पलेट व ऑडियो मैसेज भेज रहा

फ़िलिस्तीनियों को गाजा पट्टी के दक्षिण में जाने के लिए इज़राइली सेना से नए सिरे से चेतावनी मिली है। इजरायल ने कहा कि अगर वे वहीं रुके रहे तो उन्हें आतंकवादी संगठन से सहानुभूति रखने वालों के रूप में पहचाना जा सकता है। इजरायल लगातार गाजा में गाजा छोड़ने वाली धमकी भरा पैम्पलेट गिरा रहा साथ ही ऑडियो संदेश भेजा जा रहा।

दो अमेरिकी बंधकों को छोड़ा

हमास ने शुक्रवार को दो बंधकों – अमेरिकी नागरिक जूडिथ ताई रानन और उनकी बेटी नताली शोशना रानन को रिहा कर दिया। मां-बेटी की जोड़ी को 7 अक्टूबर को इज़राइल-गाजा सीमा के पास नाहल ओज़ किबुत्ज़ से अपहरण कर लिया गया था। वे कथित तौर पर छुट्टियों पर इज़राइल गए थे। हमास ने दावा किया कि उन्होंने मानवीय आधार पर दो और बंधकों को रिहा करने की पेशकश की थी लेकिन इज़राइल ने इनकार कर दिया। हमास के सशस्त्र विंग के प्रवक्ता अबू उबैदा के हवाले से कहा गया कि संगठन ने कतर को दो और बंधकों को रिहा करने के अपने इरादे के बारे में सूचित किया था। कतर ने शुक्रवार को अमेरिकी नागरिकों की रिहाई में मध्यस्थता की।

इजरायल हमला नहीं रोकेगा

इजराइली सरकार ने हमास के दावे को दुष्प्रचार करार दिया है। इज़राइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा: हम हमास के झूठे प्रचार का उल्लेख नहीं करेंगे। हम सभी अपहृत और लापता लोगों को घर वापस लाने के लिए हर तरह से कार्रवाई करना जारी रखेंगे।

सीरियाई राज्य मीडिया के हवाले से बताया कि क्षेत्र में अशांति बढ़ने के साथ, इजरायल की बमबारी ने सीरिया में दो हवाई अड्डों से फ्लाइट ठप है। दमिश्क और अलेप्पो में सरकार-नियंत्रित हवाई अड्डे बंद कर दिए गए हैं। सीरिया के परिवहन मंत्रालय ने कहा है कि उड़ानों को लताकिया के लिए फिर से रूट किया गया है।

ईरान को भी दी चेतावनी

सीरिया में हवाई हमलों को उसके सहयोगी ईरान के लिए एक चेतावनी के रूप में देखा जा रहा है। ईरान हमास और हिजबुल्लाह जैसे समूहों का समर्थन करता है। हिज़्बुल्लाह लेबनान की सीमा पर इज़राइल के साथ गोलीबारी कर रहा है और उसने युद्ध में बड़ी भूमिका की चेतावनी दी है। इज़राइल ने कहा कि हिज़्बुल्लाह लेबनान को एक ऐसे युद्ध में घसीट रहा है जिससे उसे कुछ हासिल नहीं होगा।

इजराइल ने फिलिस्तीनी लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन के नियंत्रण वाले वेस्ट बैंक में एक मस्जिद पर बमबारी की। तेल अवीव ने बताया कि जेनिन में अल-अंसार मस्जिद पर हमले में हमास और इस्लामिक जिहाद के लोग मारे गए। फ़िलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हमले में दो लोग मारे गए। युद्ध शुरू होने के बाद से फ़िलिस्तीन के वेस्ट बैंक क्षेत्र में लगभग 84 लोग मारे गए हैं।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.