Hamas Israel Ceasefire: हमास-इजरायल के बीच दो दिनों तक युद्ध विराम और बढ़ा

Israel Hamas war ceasefire: हमास और इजरायल के बीच चार दिनों के सीजफायर समझौता के बाद मानवीय सहायता के लिए दो दिनों का युद्ध विराम और बढ़ा दिया गया है। 24 नवम्बर से गाजा में सीजफायर शुरू हुआ था। पहले दिन हमास ने 13 इजरायली और 12 थाई बंधकों सहित 25 बंधकों को छोड़ा। इसके बदले में इजरायल ने 39 फिलिस्तीनियों को छोड़ा था। यह सिलसिला चार दिनों तक जारी रहा। सीजफायर के अंतिम दिन दो दिनों के लिए और इसे एक्सटेंड करने का फैसला किया गया है।

मध्यस्थता कर रही कतर सरकार ने किया ऐलान

इज़राइल और हमास के बीच लड़ाई में मानवीय विराम दो दिनों के लिए बढ़ाए जाने की जानकारी दोहा से दी गई। मध्यस्थता कर रही कतर सरकार ने सोमवार को कहा कि गाजा में शुरुआती चार दिवसीय संघर्ष विराम समाप्त होने वाला था। कतर ने ऐलान किया कि चल रही मध्यस्थता के हिस्से के रूप में गाजा पट्टी में मानवीय संघर्ष विराम को एक बार फिर बढ़ा दिया गया है। अतिरिक्त दो दिनों के लिए युद्ध विराम बढ़ाने पर एक समझौता हुआ है।

कतर के विदेश मंत्रालय प्रवक्ता माजिद अली अंसारी ने ट्वीट किया: गाजा पट्टी में अतिरिक्त दो दिनों के लिए मानवीय संघर्ष विराम का विस्तार करने के लिए एक समझौता किया गया है।

पहले चार दिनों में 50 इजरायली बंधकों को किया गया रिहा

चार दिनों के युद्ध विराम में हमास ने 50 के आसपास इजरायली बंधकों को रिहा किया है। इसमें महिलाओं और बच्चों की संख्या सबसे अधिक है। जबकि इसके बदले में इजरायल ने 150 के आसपास फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया है। इसके अलावा गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाने की अनुमति दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अपने पहले तीन दिनों के दौरान दोनों पक्षों के बीच समझौते के तहत इजरायली जेलों में बंद 117 फिलिस्तीनी कैदियों के बदले में समूह द्वारा 39 इजरायली बंधकों को मुक्त कर दिया गया था। इस समझौता में 17 थाई, एक फिलिपिनो और एक दोहरे रूसी-इजरायल नागरिक को भी हमास द्वारा रिहा कर दिया गया है।