Khalistani supporters misbehaved Indian Ambassador: खालिस्तानी समर्थकों ने अमेरिका में भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू के साथ की धक्का मुक्की, निज्जर की हत्या का ठहराया दोषी

Khalistani supporters misbehaved Indian Ambassador: खालिस्तानी प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने कल न्यूयॉर्क के एक गुरुद्वारे में अमेरिका में भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू के साथ धक्का-मुक्की की। संधू गुरुपर्व के अवसर पर लॉन्ग आइलैंड में हिक्सविले गुरुद्वारे गए थे जब प्रदर्शनकारियों ने उन्हें घेर लिया और चिल्लाना शुरू कर दिया। उन्होंने उन पर खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की साजिश रचने और एक अन्य आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या कराने की भी साजिश रचने का आरोप लगाया।

वीडियो अब वायरल

संधू और खालिस्तानी प्रदर्शनकारियों के बीच बातचीत का एक वीडियो अब वायरल हो गया है। वीडियो की शुरुआत दूत द्वारा प्रदर्शनकारियों से यह कहते हुए होती है कि वह सेवा के लिए गुरुद्वारे का दौरा कर रहा है। एक प्रदर्शनकारी को पंजाबी में चिल्लाते हुए सुना जा सकता है कि आप हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के लिए जिम्मेदार हैं। आपने पन्नून को मारने की साजिश रची।

वीडियो में अन्य लोग स्थिति को शांत करने की कोशिश करते नजर आ रहे हैं। प्रदर्शनकारी संधू का अनुसरण करते हैं और पूछते सुने जाते हैं कि आप जवाब क्यों नहीं देते?

बीजेपी ने की निंदा

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता आरपी सिंह ने एक्स पर एक वीडियो पोस्ट में लिखा: खालिस्तानियों ने गुरपतवंत (एसएफजे) की हत्या की असफल साजिश और खालिस्तान जनमत संग्रह अभियान में उनकी भूमिका के लिए निराधार सवालों के साथ भारतीय राजदूत संधू तरनजीत को घेरने की कोशिश की। सिंह ने कहा कि विरोध का नेतृत्व हिम्मत सिंह ने किया। उन्होंने कहा कि न्यूयॉर्क के हिक्सविले गुरुद्वारे में खालिस्तानियों का नेतृत्व करने वाले हिम्मत सिंह ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका के लिए राजदूत संधू पर भी आरोप लगाया, जो सरे गुरुद्वारे के अध्यक्ष और खालिस्तान जनमत संग्रह के कनाडाई अध्याय के समन्वयक थे।

गुरुद्वारे की अपनी यात्रा के बारे में एक्स पर पोस्ट किया

संधू ने बाद में गुरुद्वारे की अपनी यात्रा के बारे में एक्स पर पोस्ट किया लेकिन उन्होंने अपने साथ हुई धक्का-मुक्की का जिक्र नहीं किया। उन्होंने लिखा: गुरुपुरब मनाने के लिए लॉन्ग आइलैंड के गुरु नानक दरबार में अफगानिस्तान सहित स्थानीय संगत के साथ शामिल होने का सौभाग्य मिला- कीर्तन सुना, गुरु नानक के एकजुटता, एकता और समानता के शाश्वत संदेश के बारे में बात की, लंगर खाया और सभी के लिए आशीर्वाद मांगा।

कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में एक पार्किंग स्थल पर नकाबपोश लोगों ने खालिस्तानी आतंकवादी निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी। महीनों बाद, कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हत्या में भारतीय एजेंटों की भूमिका का आरोप लगाया, जिससे एक बड़ा राजनयिक विवाद पैदा हो गया। भारत ने आरोपों को बेतुका और प्रेरित बताया है। हाल की टिप्पणियों में, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि भारत किसी जांच से इनकार नहीं कर रहा है, लेकिन चाहता है कि कनाडा अपने आरोपों के समर्थन में सबूत मुहैया कराए।

पन्नून को मारने की साजिश

इस महीने की शुरुआत में फाइनेंशियल टाइम्स ने खबर दी थी कि अमेरिकी अधिकारियों ने अमेरिकी धरती पर खालिस्तानी संगठन सिख फॉर जस्टिस के नेता पन्नून को मारने की साजिश को नाकाम कर दिया है। रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर, व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका अमेरिकी धरती पर एक सिख अलगाववादी को मारने की कथित साजिश को बेहद गंभीरता से ले रहा है और उसने इस मुद्दे को भारत सरकार के साथ सबसे वरिष्ठ स्तर पर उठाया है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने कहा कि भारतीय अधिकारियों ने इस मामले में आश्चर्य और चिंता व्यक्त की और कहा कि इस प्रकृति की गतिविधि उनकी नीति नहीं थी।