State dinner in White House: पीएम मोदी को बिडेन और जिल ने किया रिसीव, बैंड्स के साथ 19 गन्स की दी गई सलामी

PM Narendra Modi in White House: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की स्टेट विजिट पर व्हाइट हाउस गुरुवार को पहुंचे थे। व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री को रेड कार्पेट वेलकम किया गया। अमेरिका की फर्स्ट फैमिली ने प्रधानमंत्री को रिसीव किया। प्रधानमंत्री के स्वागत में प्रेसिडेंट बिडेन ने वेलकम स्पीच दिया। यहां मौजूद प्रवासी भारतीयों ने पीएम मोदी के लिए जोरदार नारे लगाए। व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने के लिए 19 गन की सलामी भी दी गई। यहां दोनों देशों के प्रमुख द्विपक्षीय वार्ता किया। भारत-अमेरिका के लिए यह यात्रा काफी महत्वपूर्ण हैं। डिनर के बाद दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने ज्वाइंट प्रेस कांफ्रेंस की।

21वीं सदी का सबसे महत्वपूर्ण संबंध:बिडेन

प्रेसिडेंट बिडेन ने व्हाइट हाउस में पीएम मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि प्राइम मिनिस्टर आपका फिर से स्वागत है। उन्होंने कहा कि मेरा हमेशा से विश्वास रहा है कि भारत-अमेरिका के बीच यह रिश्ता 21वीं सदी का सबसे अहम संबंधों में एक है।

प्रधानमंत्री बोले-यह भारतीयों का सम्मान है…

व्हाइट हाउस में भव्य स्वागत से अभिभूत पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पीएम बनने के बाद मैं कई बार व्हाइट हाउस गया हूं। यह पहली बार है जब व्हाइट हाउस के दरवाजे इतनी बड़ी संख्या में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लिए खोले गए हैं। भारतीय समुदाय के लोग अपनी मेहनत और लगन से अमेरिका में भारत का मान बढ़ा रहे हैं। आप हमारे रिश्ते की असली ताकत हैं। मैं यह सम्मान देने के लिए राष्ट्रपति बिडेन और डॉ. जिल बिडेन को धन्यवाद देता हूं।

खास शेफ तैयार की थी वेजिटेरियन खाना

कैलिफोर्निया की शेफ नीना कार्टिस स्टेट डिनर के लिए प्रधानमंत्री मोदी खातिर डिशेस तैयार की थीं। स्टेट डिनर में शाकाहारी डिशेज को विशेष तौर पर शामिल किया गया था। मेन्यू में नींबू-डिल दही सॉस, कुरकुरा बाजरा केक, समर स्क्वाश, मसालेदार बाजरा और ग्रिल्ड मकई कर्नेल सलाद, कम्प्रेस्ड तरबूज, टैंगी एवोकाडो सॉस, भरवां पोर्टोबेलो मशरूम, मलाईदार केसर वाला रिसोट्टो, गुलाब और इलायची वाला स्ट्रॉबेरी शॉर्टकेक आदि रहा। कैलिफोर्निया की शाकाहारी शेफ नीना कर्टिस, व्हाइट हाउस के शेफ क्रिस कॉमरफोर्ड और सूसी मॉरिसन के साथ मिलकर डिशेज तैयार की थीं।

सुबह बिडेन के प्राइवेट डिनर पर पहुंचे थे प्रधानमंत्री

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। अपनी यात्रा के पहले दिन उन्होंने न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र के हेडक्वार्टर में आयोजित योग प्रोग्राम की अध्यक्षता की। इसके बाद प्रधानमंत्री वाशिंगटन डीसी रवाना हो गए। इसके पहले न्यूयार्क में पीएम मोदी ने अमेरिका के दिग्गज सीईओ व तमाम प्रवासी भारतीयों से मुलाकात की थी। वाशिंगटन पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने प्रेसिडेंट बिडेन से मुलाकात की। व्हाइट हाउस में प्रेसिडेंट के फैमिली की मेजबानी वाले प्राइवेट डिनर के लिए पहुंचे थे। इस दौरान प्रेसिडेंट जो बिडेन, जिल बिडेन और पीएम मोदी ने इंडियन रीजंस के लिए एक म्यूजिकल ट्रिब्यूट का आनंद लिया। यह DMV-बेस्ड इंडियन डांस स्टूडियो धूम के यूथ डांसर्स द्वारा प्रस्तुत किया गया, जो नई पीढ़ी को इंडियन डांस के वाइब्रेंट कल्चर से जोड़ने में मदद करता है।

पीएम ने बिडेन दंपत्ति को डिनर के लिए पहुंचने पर दिया गिफ्ट

डिनर के दौरान मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बिडेन को लैब में बना 7.5 कैरेट का इको-फ्रेंडली ग्रीन डायमंड भारतीयों की ओर से गिफ्ट की। मोदी ने बिडेन को मैसूर के चंदन से बना एक खास बॉक्स गिफ्ट दिया। यह जयपुर के कारीगरों ने बनाया है। बॉक्स में भगवान गणेश की एक मूर्ति और एक दीये के साथ 10 दान हैं। इस मौके पर NSA अजीत डोभाल सहित अमेरिका में भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू और भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी भी मौजूद रहे।

Related Post