July 7, 2024
Nawaz Sharif

Nawaz Sharif back to Pakistan: चार साल के निर्वासन के बाद पाकिस्तान लौटे पूर्व पीएम नवाज शरीफ

शरीफ के प्रतिद्वंद्वी, बेहद लोकप्रिय इमरान खान जेल में बंद हैं।

Nawaz Sharif Pakistan return: तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे नवाज शरीफ चार साल के आत्म-निर्वासन के बाद शनिवार को स्वदेश लौट आए। माना जा रहा है कि चुनाव से पहले राजनीतिक वापसी करेंगे। 73 वर्षीय पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो ने परिवार के कुछ सदस्यों, पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और दोस्तों के साथ चार्टर्ड फ्लाइट “उम्मीद-ए-पाकिस्तान” से दुबई से इस्लामाबाद के लिए उड़ान भरी।

जनवरी 2024 में होने वाले चुनावों से पहले पाकिस्तान अतिव्यापी सुरक्षा, आर्थिक और राजनीतिक संकट का सामना कर रहा है, शरीफ के प्राथमिक प्रतिद्वंद्वी, बेहद लोकप्रिय इमरान खान जेल में बंद हैं।

आशा और जश्न का समय

पीएमएल-एन के वरिष्ठ नेता ख्वाजा मुहम्मद आसिफ ने कहा, “यह आशा और जश्न का समय है। उनकी वापसी पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था और उसके लोगों के लिए अच्छा संकेत है।”

सुरक्षा में 7 हजार से अधिक पुलिस वाले तैनात

ग्रेटर इकबाल पार्क में संभावित भीड़ को नियंत्रित करने के लिए 7,000 से अधिक पुलिस को तैनात किया गया है, जहां बाद में उनकी घर वापसी रैली होने वाली है।

पीएमएल-एन द्वारा महीनों से वापसी की अटकलें लगाई जा रही हैं, जिनके नेताओं को उम्मीद है कि शरीफ का राजनीतिक दबदबा और “धरती का आदमी” का स्वैग इसकी लोकप्रियता को फिर से बढ़ा देगा।

शरीफ का कार्यकाल काफी उथलपुथल वाला रहा

2013 में विजयी जीत के साथ सत्ता में आए शरीफ का पिछला कार्यकाल उथल-पुथल से भरा रहा था। इसकी शुरुआत तत्कालीन विपक्ष के नेतृत्व में महीनों तक चली इस्लामाबाद की नाकेबंदी से हुई और 2017 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा उनकी अयोग्यता के साथ समाप्त हुई। अदालत का फैसला कथित भ्रष्टाचार से संबंधित “पनामा पेपर्स” लीक से जुड़े एक मामले में महीनों की सुनवाई के बाद आया।

इस सप्ताह की शुरुआत में, इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने शरीफ को मंगलवार तक के लिए सुरक्षात्मक जमानत दे दी, जिससे देश में वापस आने पर तत्काल गिरफ्तारी का खतरा खत्म हो गया।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.