September 20, 2024
Chris Hipkins

चीन यात्रा पर गए New Zealand PM हिपकिंस से अधिक उनके बैकअप के लिए आए 2 जेट विमान चर्चा में

पीएम क्रिस हिपकिंस के ऑफिस से बताया गया हे कि चीन की यात्रा काफी लंबी है। अगर रास्ते में कोई मैकेनिकल प्रॉब्लम आ जाए तो दूसरे जेट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

New Zealand PM Chris Hipkins China visit: न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस चीन की यात्रा पर गए हैं। पीएम हिपकिंस, अपनी यात्रा के लिए वायुसेना के दो जेट विमान लेकर गए हैं। दरअसल, हिपकिंस दूसरे जेट विमान को बैकअप के लिए लेकर गए हें। हिपकिंस अपने देश के सबसे बड़े एक्सपोर्ट मार्केट के साथ ट्रेड को बढ़ाने के लिए विभिन्न कंपनियों के अधिकारियों का प्रतिनिधिमंडल लेकर चीन गए हैं। हालांकि, पीएम के दो-दो जेट विमान लेकर यात्रा करना कौतुहल और आलोचना का विषय बना हुआ है।

पीएम क्रिस हिपकिंस क्यों लेकर गए हैं दो-दो जेट?

पीएम क्रिस हिपकिंस के ऑफिस से बताया गया हे कि चीन की यात्रा काफी लंबी है। अगर रास्ते में कोई मैकेनिकल प्रॉब्लम आ जाए तो दूसरे जेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए पीएम दो जेट लेकर चीन गए हैं। पीएमओ ने बताया कि रॉयल न्यूजीलैंड एयर फोर्स बोइंग 757 में रविवार को बीजिंग के लिए उड़ान भरी। वेलिंगटन में कहा कि एक दूसरा 757 फिलीपींस में मनीला तक पहले से था ताकि किसी प्रकार के मैकेनिकल प्रॉब्लम होने पर बैकअप के रूप में इस्तेमाल किया जा सके। 757 लगभग 30 वर्ष पुराने हैं। इनको 2028 से 2030 के बीच में रिप्लेस किया जाएगा।

विपक्ष ने कहा कि डिफेंस फोर्सेस की खराब स्थिति को दर्शाता

उधर, न्यूजीलैंड के विपक्षी दलों ने कहा कि दूसरा विमान लेने की आवश्यकता देश के लिए शर्मिंदगी है और इसकी रक्षा बल की खराब स्थिति को दर्शाती है। मुख्य विपक्षी नेशनल पार्टी के नेता क्रिस्टोफर लक्सन ने कहा कि 30 साल पुराने 757 को दूसरे 757 के पीछे चलाने का कोई मलतब नहीं है। यह बेहद शर्मिंदगी वाली बात है। उदारवादी एसीटी पार्टी के नेता डेविड सेमोर ने दावा किया कि अतिरिक्त विमान द्वारा उत्सर्जित CO2 की मात्रा न्यूजीलैंड की लंबाई से 606 गुना लंबी फोर्ड रेंजर चलाने वाले किसी व्यक्ति के बराबर होगी। न्यूज़ीलैंड का पुराना हवाई बेड़ा राष्ट्रीय शर्मिंदगी का कारण बनता जा रहा है।

न्यूजीलैंड के हवाई बेडे़ के खराब होने और नेताओं के फंसने का पुराना रिकॉर्ड

न्यूज़ीलैंड के पुराने वायु सेना के बेड़े में मैकेनिकल प्रॉब्लम्स के कारण राजनेताओं के फंसे होने का एक ट्रैक रिकॉर्ड है। पिछले साल, तत्कालीन प्रधान मंत्री जैसिंडा अर्डर्न अंटार्कटिका पर फंस गईं जब उनका वायु सेना सी-130 परिवहन विमान खराब हो गया। उनको एक इतावली विमान से लौटना पड़ा। जब अर्डर्न ने 2022 की शुरुआत में राष्ट्रपति जो बिडेन से मिलने के लिए अमेरिका का दौरा किया तो उनका बोइंग वाशिंगटन में खराब हो गया। इसके बाद उनको कमर्शियल फ्लाइट से लौटना पड़ा।

पिछले साल ही रक्षा मंत्री पीनी हेनारे और 30 लोगों का प्रतिनिधिमंडल सोलोमन द्वीप में फंस गया था। 2016 में तत्कालीन प्रधानमंत्री जॉन की भारत मं एक व्यापार प्रतिनिधिमंडल लेकर पहुंच रहे थे लेकिन बोइंग 757 के टूट जाने की वजह से ऑस्ट्रेलियाई शहर टाउन्सविले में सब फंसे रहे। वायुसेना ने दूसरा विमान भेजा तब ये लोग यात्रा शुरू कर सके।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.