July 7, 2024
Pakistan Unrest

Pakistan में गृहयुद्ध से बद्तर हालात: इमरान खान के विरोध में सुप्रीम कोर्ट के बाहर उग्र प्रदर्शन

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद उनकी विरोधी पार्टियां एक मंच पर आ गई हैं।

Pakistan Imran Khan row : पाकिस्तान में हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद उनकी विरोधी पार्टियां एक मंच पर आ गई हैं। इतना ही नहीं इमरान की रिहाई के खिलाफ PDM ने सुप्रीम कोर्ट के सामने प्रदर्शन शुरू कर दिया है। पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (PDM) कई पार्टियों से मिलकर बना संगठन है। इसमें सत्ताधारी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज, जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजल (JUIF) और PPP सहित कई पार्टियां शामिल हैं।

JUI-F के कार्यकर्ताओं ने रेड जोन का एंट्रेंस गेट तोड़

इस बीच JUI-F के कार्यकर्ताओं ने रेड जोन का एंट्रेंस गेट तोड़ दिया। इमरान खान ने इसका वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है। अपने ट्विटर अकाउंट से वीडियो शेयर करते हुए खान ने लिखा, एक तरफ सुरक्षा एजेंसियों के समर्थित पीडीएम के गुंडे सु्प्रीम कोर्ट पर टेक ओवर करने और संविधान को पलटने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर सरकार कम से कम 7,000 गिरफ्तार किए गए पीटीआई कार्यकर्ताओं पर शिकंजा कस रही थी। इतना ही नहीं सरकार ने दर्जनों निहत्थे प्रदर्शनकारियों को मार डाला।

इमरान खान ने लोगों से प्रदर्शन के लिए तैयार रहने की अपील की

पीटीआई के अध्यक्ष ने लोगों से शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन के लिए तैयार रहने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि संविधान और Supreme Court के नष्ट हो जाने के बाद पाकिस्तान के सपने का अंत हो जाएगा।

इमरान की जमानत को लेकर सुप्रीम कोर्ट के बाहर धरना प्रदर्शन

PTI के अध्यक्ष इमरान खान को अर्धसैनिक रेंजर्स ने हाल ही में इस्लामाबाद हाई कोर्ट से उस समय गिरफ्तार किया था, जब वह भ्रष्टाचार के एक मामले में सुनवाई के लिए कोर्ट पहुंचे थे। इसके बाद पूरे पाकिस्तान में हिंसा हुई। हालांकि, बाद में सुप्रीम कोर्ट ने इस गिरफ्तारी को अवैध बताया और इमरान को जमानत मिल गई थी। इमरान को जमानत मिलने के बाद सत्तारूढ़ गठबंधन के नेताओं ने सुप्रीम कोर्ट के बाहर धरना प्रदर्शन का फैसला किया था।

धरने की तैयारी में जुटी JUI-F

इससे पहले JUI-F ने एक ट्वीट में कहा, “मैनेजमेंट कमेटी ने इस्लामाबाद में सुप्रीम कोर्ट के बाहर विरोध-धरना के लिए व्यवस्था पूरी कर ली है और विरोध को धरने में बदलने की तैयारी भी शुरू हो गई है। JUI-F ने कहा कि समिति ने कार्यक्रम स्थल पर टेंट लगाने और वॉशरूम बनाने का फैसला किया है। साथ ही सेरेना चौक तक स्पीकर वगैरा लगाने का निर्देश भी दे दिया गया है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.