Pakistan Election results: भाई को पीएम और बेटी मरियम को पंजाब का सीएम बनाएंगे PML-N चीफ नवाज शरीफ

Pakistan Election results: पाकिस्तान में चुनाव नतीजे सामने आने के बाद अब सरकार बनाने के लिए जोड़तोड़ तेज हो गई है। पाकिस्तान के दिग्गज नेता नवाज शरीफ अपनी पार्टी को सत्ता दिलाने के लिए रणनीतिक बिसात बिछाना शुरू कर चुके हैं। पीएमएल-एन ने दावा किया है कि वह अकेले अपने दम पर सरकार बनाएगी। पार्टी सूत्रों का दावा है कि 34 निर्दलीय सांसद उसके संपर्क में हैं। नवाज की पार्टी 72 सीटों पर जीत हासिल कर दूसरे नंबर पर है। माना जा रहा है कि नवाज शरीफ अपने भाई शहबाज शरीफ को फिर से पीएम और बेटी मरियम नवाज को पंजाब का मुख्यमंत्री बनाने के लिए लॉबिंग तेज कर दिए हैं।

कौन कितनी सीटों को जीता?

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में 336 सीटें हैं। इसमें 265 सीटों पर आम चुनाव हुए हैं। 70 सीटें नेशनल असेंबली की रिजर्व हैं। इस बार हुए आम चुनाव में 264 सीटों पर चुनाव हुए जबकि एक सीट का चुनाव टाल दिया गया था। बहुमत के लिए 134 सांसदों का समर्थन जरूरी है। चुनाव में नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज, बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के बीच मुकाबला था। हालांकि, इमरान खान के जेल में होने और उनकी पार्टी पर प्रतिबंध के बाद पीटीआई के समर्थन से निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में उतारे गए।

चुनाव आयोग द्वारा घोषित नतीजों के अनुसार, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ यानी पीटीआई के समर्थन में उतरे निर्दलीय करीब 92 सीटों पर जीत हासिल किए हैं। नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग 73 सीटों पर तो पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी 54 सीटों पर जीत हासिल की है। जबकि 36 सीटों पर अन्य छोटे दलों या निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं। किसी भी पार्टी को जनादेश नहीं मिला है।