July 7, 2024
Love story

पाकिस्तान की वह Love Story जिसमें PMO को भी करना पड़ा हस्तक्षेप, पुलिसवाले ने तो पत्रकारों पर ही तान दी पिस्तौल

बुधवार को दुआ जेहरा को कोर्ट पेश किया गया। पेशी के दौरान एक पुलिस अधिकारी ने पत्रकारों को डराने-धमकाने का प्रयास किया और उन्हें पिस्तौल तान दी।

कराची। दुआ जेहरा काजमी( Dua Zehra Kazmi) की लवस्टोरी ने पूरे पाकिस्तान को एक बहस का मुद्दा दे दिया है। अपने घर से भागकर प्रेमी से निकाह कर लिया था। लेकिन उसके अब्बू ने उसे नाबालिग बताया था। पुलिस ने दुआ को बरामद किया और फिर कोर्ट ने उसका मेडिकल चेकअप कराया। इसमें वो 15-16 साल की निकली। अब उसका प्रेमी फरार है। दुआ इस समय शेल्टर होम में है। लेकिन बुधवार(27 जुलाई) को जब उसे कोर्ट में पेश किया गया, तो मीडिया सवाल करने झूम पड़ी। लिहाजा, एक पुलिस अधिकारी को पिस्तौल ताननी पड़ी। दुआ जेहरा की प्रेम कहानी ने पाकिस्तानी लोकतंत्र के चारों स्तंभ-विधायिका (Legislature), कार्यपालिका (executive), न्यायपालिका (judiciary) और पत्रकारिता (journalism) को हिलाकर रख दिया है।

कोर्ट भी इस पेशी पर यह देखना चाहती थी कि माहौल ठीक है क्या नहीं?

बुधवार को दुआ जेहरा को कोर्ट पेश किया गया। पेशी के दौरान एक पुलिस अधिकारी ने पत्रकारों को डराने-धमकाने का प्रयास किया और उन्हें पिस्तौल तान दी। दुआ जेहरा को पुलिस अधिकारियों ने शहर की अदालत में न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया था। तभी दुआ को कोर्ट के अंदर ले जाने के दौरान पुलिस ने पत्रकारों से बदसलूकी की। इन्वेस्टिगेटिंग आफिसर सईद रिंद के साथ सादा कपड़ों में पुलिसवाले भी थे।

पुलिस अधिकारी ने पिस्तौल तानकर पत्रकारों को डराते हुए पीछे खड़े होने को कहा। इधर, सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि दुआ को आज पेश करने का आदेश यह देखने के लिए था कि माहौल सही हो। अब अदालत के अन्य आदेश तक उसे पेश न किया जाए न्यायिक मजिस्ट्रेट ने लोक अभियोजक(public prosecutor) को अदालत के आदेश पर ही दुआ पेश करने का निर्देश दिया।

PMO तक को दखल देना पड़ा था

कुछ दिन पहले पाकिस्तान के एक चैनल ARY पर टेलिकास्ट होने वाले लाइव इन्वेस्टिगेशन क्राइम टेलिविजन शो सर-ए-आम (Famous ARY program Sarr e Aam) के एंकर इकरार उल हसन ने यह कहकर सनसनी फैला दी है कि दुआ एक गंभीर संकट में है। वो जहीर (दुआ ने जिससे निकाह किया) और उसके गैंग के चंगुल में है। प्रधान मंत्री की रणनीतिक सुधार इकाई(prime minister’s strategic reforms unit) के प्रमुख सलमान सूफी ने पिछले दिनों ट्विटर पर कहा था कि पंजाब सरकार ने अदालत के आदेश के बाद कड़ी सुरक्षा के तहत दुआ को दारुल अमन में रखा है।

इस मामले में पुलिस को खासी किरकिरी झेलनी पड़ी थी। उस पर आरोप लगते रहे हैं कि मामले में उसने गंभीरता नहीं दिखाई। दुआ जेहरा के मामले में जगह-जगह प्रदर्शन भी हुए। ज्यादातर लोग इस मामले में दुआ के परिजनों के साथ नजर आ रहे हैं। लोगों के दबाव में भी पुलिस को सख्ती दिखानी पड़ी और दुआ को बरामद किया।

दुआ खुद को 17 साल की बताती है

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दुआ का मेडिकल कराया गया था। उसमें दुआ की फिजिकल एज 15-16 साल के बीच निकली थी। इस लिहाज से जेहरा नाबालिग है। हालांकि वो खुद को बालिग(17 साल) बताती रही है। माता-पिता ने उसके किडनैप का आरोप लगाया था, लेकिन जेहरा का कहना है कि उसने अपनी मर्जी से निकाह किया है। लाहौर की एक सेशन कोर्ट ने 19 जुलाई को जेहरा को एक शेल्टर होम(दारुल अमन) भेज दिया था।

जानिए आखिर ये दुआ जेहरा की लवस्टोरी Timeline…

  • 6 अप्रैल, 2022: दुआ के कराची के मलिर इलाके से किडनैप की खबर मिली थी, जब वो घर से कचरा फेंकने के लिए बाहर निकली थी। परिजनों ने उसी दिन FIR दर्ज कराई थी।
  • 20 अप्रैल, 2022: कराची के पुलिस चीफ गुलाम नबी मेमन ने जेहरा का पता लगाने के लिए तीन विशेष टीमों का गठन किया। सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने भी सोशल मीडिया पर नाराजगी के बाद मामले को संज्ञान में लिया।
  • 23 अप्रैल, 2022: पुलिस ने जेहरा की बरामदगी के लिए खुफिया एजेंसियों से टेक्निकल सपोर्ट मांगा।
  • 25 अप्रैल, 2022: सिंध के CM ने कहा कि पुलिस टीम ने लड़की को ढूंढ़ लिया है, लेकिन प्राइवेसी रीजन से जगह उजागर नहीं की। उसी दिन पुलिस का एक बयान सामने आया, जिसमें दावा किया गया कि दुआ ने अपनी मर्जी से निकाह कर लिया है।
Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.