September 19, 2024
PM Modi in Al Hakim Mosque

PM Modi Egypt Visit: एक हजार साल पुरानी मस्जिद पहुंचे, दुनिया के सात अजूबों में शामिल मिस्र के पिरामिड्स भी देखा

11वीं सदी की इस मस्जिद का भारत के बोहरा मुसलमानों के सहयोग से पुननिर्माण कराया गया है।

PM Modi Egypt Visit: पीएम नरेंद्र मोदी दो दिन की यात्रा पर मिस्र पहुंचे हैं। अपनी यात्रा के दूसरे दिन उन्होंने एक हजार साल पुरानी अल-हाकिम मस्जिद विजिट किया। 11वीं सदी के इस मस्जिद को भारत के बोहरा मुसलमानों की सहायता से दोबारा बनाया गया है। पीएम मोदी हेलियापोलिस स्मारक भी पहुंचे। यहां भारतीय शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किया। उन्होंने राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से मुलाकात की और इसके बाद वह दुनिया के अजूबों में शामिल पिरामिड्स को देखने पहुंचे थे। मिस्र ने पीएम मोदी को सम्मानित करते हुए अपना सर्वोच्च सम्मान ‘द ऑर्डर ऑफ द नाइल’ से सम्मानित किया है।

पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को मिस्र की दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे थे। एयरपोर्ट पर मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफा मैडबोली ने उनका स्वागत किया। यहां भारतीय समुदाय के लोग भी पीएम मोदी का स्वागत करने पहुंचे थे। मिस्र पहुंचने के बाद पहले दिन प्रधानमंत्री ने मिस्र के पीएम से द्विपक्षीय वार्ता के बाद ग्रैंड मुफ्ती प्रो.शौकी इब्राहिम अल्लाम से मुलाकात कर सांस्कृतिक सहयोग पर भाईचारा पर बातचीत की। इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां रह रहे भारतीयों से मुलाकात की। भारतीय समुदाय से बातचीत करते हुए उन्होंने उनके संघर्षों और सफलता की कहानी को साझा किया।

दूसरे दिन पहुंचे अल-हाकिम मस्जिद, हेलियोपोलिस युद्ध-स्मारक

दूसरे दिन के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सीसी से मुलाकात की। इसके पहले वह अल-हाकिम मस्जिद पहुंचे। 11वीं सदी की इस मस्जिद का भारत के बोहरा मुसलमानों के सहयोग से पुननिर्माण कराया गया है। इसके बाद वह हेलियोपोलिस युद्ध-स्मारक गए। यह युद्ध स्मारक प्रथम विश्वयुद्ध में मिस्र और फलस्तीन के अभियानों में शहीद हुए 3,727 भारतीय सैनिकों की स्मृति में बनाया गया है। यहां शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किया गया। पीएम नरेंद्र मोदी मिस्र के पिरामिड्स भी देखने पहुंचे। यह दुनिया के सात अजूबों में शुभार है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.