पीएम नरेंद्र मोदी पहुंचे France: PM Elisabeth Borne ने किया रिसीव, स्वागत के लिए रेड कारपेट बिछा, दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

PM Narendra Modi France visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस की यात्रा पर पेरिस पहुंच गए हैं। दो दिन की यात्रा पर पहुंचे पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया। राजधानी पेरिस में एयरपोर्ट पर फ्रांस की पीएम एलिजाबेथ बोर्न अगवानी के लिए पहुंची थीं। एलिजाबेथ बोर्न ने पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत किया।

फ्रांस की सेना ने नरेंद्र मोदी के सम्मान में गार्ड ऑफ ऑनर दिया। एयरपोर्ट पर उनके लिए रेड कार्पेट बिछाया गया था। फ्रांस की सेना ने पहले भारत के राष्ट्रगान का धुन बजाया। इसके बाद फ्रांस के राष्ट्रगान का धुन बजाया गया। पेरिस के होटल एंथनी में मोदी ठहरे हैं। यहां बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग उनके स्वागत के लिए पहुंचे थे।

बैस्टिल डे फ्रांस का नेशनल डे

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण पर नरेंद्र मोदी 14 जुलाई को होने वाले बैस्टिल डे परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। बैस्टिल डे फ्रांस का नेशनल डे है। इस साल भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी के 25 साल पूरे हुए हैं। इसके चलते पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा और अहम हो गई है। 2009 में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को बैस्टिल डे के चीफ गेस्ट के रूप में आमंत्रित किया गया था।

लड़ाकू विमानों की डील

डीएसी ने फ्रांस से 26 राफेल एम लड़ाकू विमान और तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बियों की खरीद को मंजूरी दे दी है। 26 राफेल एम में से चार दो सीट वाले विमान होंगे। इनका इस्तेमाल ट्रेनिंग देने के लिए होगा। 22 राफेल एम एक सीट वाले होंगे। डीएसी हथियारों की खरीद पर फैसला लेने वाली रक्षा मंत्रालय की सर्वोच्च संस्था है। इसकी अध्यक्षता रक्षा मंत्री करते हैं। यह घोषणा तब हुई जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैस्टिल डे परेड का हिस्सा बनने के लिए फ्रांस जा रहे हैं।

Read this also: PM Modi Egypt Visit: एक हजार साल पुरानी मस्जिद पहुंचे, दुनिया के सात अजूबों में शामिल मिस्र के पिरामिड्स भी देखा