Russia के खिलाफ UNSC में निंदा प्रस्ताव को रूस का वीटो

जेनेवा। रूस के यूक्रेन पर हमला के बाद अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रूस के खिलाफ निंदा प्रस्ताव लाया। शुक्रवार को वोटिंग कराया गया। हालांकि, रूस के वीटो की वजह से प्रस्ताव पास नहीं हो सका। लेकिन भारत, यूएई व चीन ने रूस के खिलाफ वोटिंग नहीं की है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत और चीन ने यूक्रेन पर आक्रमण की निंदा करते हुए सुरक्षा परिषद के वोट से परहेज किया।
पश्चिम देशों में प्रतिबंधों के लगातार ऐलान हो रहे हैं। रूस पर प्रतिबंध के बाद यूरोपियन यूनियन के अलावा अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन सरीखे राष्ट्रों ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन व रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव पर व्यक्तिगत प्रतिबंधों वाले व्यक्तियों की लिस्ट में डाल दिया गया है।

क्या हुआ इमरजेंसी मीटिंग में?

रूस ने, जैसा कि अपेक्षित था, शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के उस प्रस्ताव को वीटो कर दिया जिसमें यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की कड़ी शब्दों में निंदा की गई थी। प्रस्ताव में सैनिकों की तत्काल वापसी की मांग की थी।
परिषद के 15 सदस्यों में से ग्यारह ने प्रस्ताव के लिए मतदान किया, जिसे संयुक्त राज्य और अल्बानिया द्वारा सह-लिखित किया गया था। चीन, भारत और यूएई ने परहेज किया।

परिषद के स्थायी सदस्य के रूप में मास्को की वीटो शक्ति के कारण प्रस्ताव हमेशा की तरह विफल रहा। फिर भी, बहस ने चैंबर को रूस के पड़ोसी के खिलाफ पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू करने के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के फैसले की निंदा करने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान किया।

सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता कर रहा रूस

रूस वर्तमान में सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता कर रहा है। रूस को संयुक्त राष्ट्र महासभा के समक्ष इसी तरह के प्रस्ताव पर एक और वोट का सामना करना पड़ेगा, जिसे पर्याप्त अंतर से पारित किया जा सकता है, हालांकि यह गैर-बाध्यकारी होगा।

यूक्रेन पर आक्रमण का कोई समर्थन नहीं कर रहा

संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटेन की राजदूत बारबरा वुडवर्ड ने कहा कि रूस अलग-थलग है। उसे यूक्रेन पर आक्रमण का कोई समर्थन नहीं है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर बड़े पैमाने पर आक्रमण शुरू किया है। उनका उद्देश्य अपनी सरकार को हटाना और अपने लोगों को अपने अधीन करना है। यह आत्मरक्षा नहीं है। यह नग्न आक्रामकता है।

अमरेकी राजदूत बोली-रूस अंतरराष्ट्रीय प्रणाली के लिए खतरनाक

यूएनएससी का आपातकालीन सत्र रूस को लेकर बुलाया गया। यूक्रेन में रूसी आक्रमण की निंदा करने वाले प्रस्ताव पर मतदान किया गया है। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड ने कहा कि हमारे सबसे बुनियादी सिद्धांतों पर रूस का नवीनतम हमला इतना साहसिक, इतना बेशर्म है कि यह हमारी अंतरराष्ट्रीय प्रणाली के लिए खतरा है।
संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने मतदान के बाद कहा, “मैं एक बात स्पष्ट कर दूं।” रूस, आप इस प्रस्ताव को वीटो कर सकते हैं, लेकिन आप हमारी आवाज़ को वीटो नहीं कर सकते, आप सच्चाई को वीटो नहीं कर सकते, आप हमारे सिद्धांतों को वीटो नहीं कर सकते, आप यूक्रेनी लोगों को वीटो नहीं कर सकते।”

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरूमूर्ति ने सुरक्षा परिषद की मीटिंग में कहा कि यूक्रेन में हाल के घटनाक्रम से भारत बहुत परेशान है। हम आग्रह करते हैं कि हिंसा और शत्रुता को तत्काल समाप्त करने के लिए सभी प्रयास किए जाएं। मानव जीवन की कीमत पर कभी भी कोई समाधान नहीं निकाला जा सकता है।

सभी सदस्य देशों को रचनात्मक तरीके से आगे बढ़ने के लिए इन सिद्धांतों का सम्मान करने की आवश्यकता है। मतभेदों और विवादों को निपटाने के लिए संवाद ही एकमात्र उत्तर है, हालांकि इस समय जो कठिन लग सकता है। उन्होंने कहा कि यह खेद की बात है कि कूटनीति का रास्ता छोड़ दिया गया। हमें उस पर लौटना होगा। इन सभी कारणों से, भारत ने इस प्रस्ताव पर परहेज करने का विकल्प चुना है।

संयुक्त राष्ट्र में चीन के स्थायी प्रतिनिधि, झांग हम मानते हैं कि सभी राज्यों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान किया जाना चाहिए और संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों को बरकरार रखा जाना चाहिए।”

Related Post