Ukraine में बरस रहे Russian बमों के बीच लोगों को बचाने के लिए Human Corridor

कीव। रूस और यूक्रेन के बीच दूसरे दौर की वार्ता (Russia-Ukraine 2nd round meet) में मानवीय आधार पर कुछ राहत भरी सहमति बनी है। तेज हो चले आक्रमण के बीच रूस ने यूक्रेन के साथ मिलकर मानवीय आधार पर लोगों को निकालने के लिए एक कॉरिडोर (Human Corridor) बनाने पर हामी भरी है। इस मानवीय कॉरिडोर के माध्यम से यूक्रेन में फंसे लोगों को युद्ध क्षेत्र से सुरक्षित बाहर निकाला जाएगा। इस कॉरिडोर पर रूस किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि मास्को ने इसके लिए एडवांस प्लान कर लिया है और जल्द ही इसे शेड्यूल किया जाएगा।

लोगों को खाना और दवाईयां पहुंचाने पर भी सहमति

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के एक सलाहकार के अनुसार, मास्को और कीव के बीच दूसरे दौर की वार्ता से समझौता एकमात्र ठोस प्रगति है कि लोगों की सुरक्षा पर सहमति बनी। एक रूसी वार्ताकार, राष्ट्रवादी सांसद लियोनिद स्लटस्की ने इस पहल की पुष्टि की और कहा कि इसे जल्द ही लागू किया जाएगा। बताया गया कि दोनों देश इस बात पर सहमत थे कि मानवता के आधार पर प्रभावित लोगों तक खाना और दवाइयां पहुंचाईं जाएं। इसके अलावा फंसे हुए लोगों निकालने के लिए ह्यूमन कॉरिडोर बनाया जाए। आगे की बातचीत के लिए तीसरे दौर की वार्ता होगी लेकिन इसकी तारीख निर्धारित नहीं है।

बेलारूस पोलैंड सीमा पर दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच दूसरे दौर की बातचीत हुई है। रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि बेलारूसी क्षेत्र में रूसी और यूक्रेनी प्रतिनिधियों के बीच सीधी बातचीत हुई है। हमें उम्मीद है कि डोनबास में शांति बहाली होगी और यूक्रेन में सभी लोगों को शांतिपूर्ण जीवन में लौटने में सक्षम बनाएंगे। यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल बेलारूस में रूसी पक्ष के साथ बातचीत के लिए हेलीकॉप्टर से पहुंचा था।