Europe के सबसे बड़े Nuclear Power Plant पर Russia का हमला, नहीं बुझी आग तो तबाह होंगे कई शहर

कीव। यूरोप (Europe) के सबसे बड़े परमाणु उर्जा संयंत्र में रूसी हमले (Russian Attack) के बाद आग लग गई है। संयंत्र के पास वाले शहर एनरगोडर के मेयर ने आग की पुष्टि की है। ज़ापोरिज्जिया परमाणु उर्जा संयंत्र (Zaporizhzhia nuclear power plant) यूक्रेन में है, रूसी सेना ने पहले ही एक दूसरे परमाणु संयंत्र चेरनोबिल पर कब्जा कर लिया है। Ukraine विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने रूसी सेना को आग बुझाने के लिए प्रयास करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि यह संयंत्र चेरनोबिल के दसगुना है। रूसी हमले से आग और रिसाव की वजह से आसपास के क्षेत्रों में रेडिएशन भी कई गुना बढ़ चुका है।

दिमित्रो ओरलोव ने एक ऑनलाइन पोस्ट में कहा कि स्थानीय बलों और रूसी सैनिकों के बीच भीषण लड़ाई हुई है। काफी संख्या में लोग हताहत हुए हैं। ओरलोव ने बताया कि यूरोप में सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र की इमारतों और इकाइयों की लगातार दुश्मन की गोलाबारी के परिणामस्वरूप, ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र में आग लग गई है। ओरलोव ने इसे विश्व सुरक्षा के लिए खतरा बताया है।

रूसी आक्रमण का नौवां दिन

यूक्रेन पर आक्रमण अपने नौवें दिन में प्रवेश कर चुका है। माना जा रहा है कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से यूरोपीय राज्य पर सबसे बड़े हमले के रूप में हजारों लोग मारे गए या घायल हो गए। इस युद्ध में 1 मिलियन शरणार्थी पैदा हुए। इससे रूस की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा, और दशकों से पश्चिम में व्यापक संघर्ष की आशंका भी बढ़ी है।
रूस ने पहले ही यूक्रेन की राजधानी कीव के उत्तर में लगभग 100 किलोमीटर (62 मील) उत्तर में मृत चेरनोबिल संयंत्र पर कब्जा कर लिया है।

Related Post