September 20, 2024
Taiwan earthquake

Taiwan Earthquake: अचानक इमारतें लगी डोलने, लिफ्ट में फंस गए लोग

सेंट्रल वेदर ब्यूरो के सीस्मोलॉजिकल सेंटर के प्रमुख चेन कुओ-चांग ने कहा कि ताइवान में सालाना औसतन 2.5 भूकंप आते हैं जिनकी तीव्रता 6.0 या इससे अधिक होती है।

ताइपे। ताइवान की राजधानी ताइपे में सोमवार शाम को पूर्वी ताइवान के तट पर आए जोरदार भूकंप (Taiwan Earthquake) के झटके महसूस किए गए। अधिकारियों ने कहा कि व्यापक क्षति या घायल होने की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई और यह 28 किलोमीटर (17 मील) की गहराई पर आया। भूकंप का केंद्र तटीय शहर हुलिएन से 64 किलोमीटर पूर्व में समुद्र में दिया गया था।

लिफ्ट में फंसे लोगों को बचाया गया

ताइवान की दमकल सेवा ने कहा कि प्रारंभिक प्रभाव की रिपोर्ट लिफ्ट में फंसे मुट्ठी भर लोगों तक सीमित थी, जिन्हें तब से बचा लिया गया था। किसी बड़े संपत्ति के नुकसान की सूचना नहीं है।

अचानाक से इमारतें हिलने लगीं

ताइपे में एक समाचार एजेंसी के एक रिपोर्टर ने कहा कि जब शाम 5:46 बजे (0946 जीएमटी) भीड़-भाड़ वाले समय के दौरान भूकंप (Taiwan Earthquake) आया तो इमारतें हिंसक रूप से हिल गईं। रिपोर्टर ने कहा, “जमीन के बाएं और दाएं हिलने के साथ झटके 20 सेकंड तक चले।”

एमआरटी सबवे सिस्टम चलता रहा

भूकंप के बाद भी ताइपे का एमआरटी सबवे सिस्टम चलता रहा। मॉर्गन एवरेट, एक अमेरिकी, जो 13 साल से ताइवान में रह रही है, ने कहा कि भूकंप उनके समय के दौरान महसूस किए गए सबसे खतरनाक भूकंपों में से एक है। उन्होंने मीडिया को बताया कि उनके दो किशोर बेटे स्कूल से घर आ रहे हमारे भवन की लिफ्ट में थे, जो थोड़ा डरावना था। वे काफी मजबूत कंपन महसूस कर सकते थे और केबल को चरमराते हुए सुन सकते थे। शुक्र है कि लिफ्ट सामान्य रूप से संचालित हुई और वे बाहर निकलने में सक्षम थे।

नियमित भूकंप के झटके महसूस करता है ताइवान

ताइवान नियमित रूप से भूकंप (Taiwan Earthquake) की चपेट में आता है क्योंकि यह द्वीप दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है। इस परिमाण के कुछ भूकंप घातक साबित हो सकते हैं, हालांकि बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि भूकंप कहां और किस गहराई पर आता है। अक्टूबर में उत्तरपूर्वी यिलान में 6.5 की तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें कम से कम नुकसान हुआ था। एक दर्शनीय पर्यटन स्थल, Hualien, 2018 में 6.4-तीव्रता के भूकंप से मारा गया था, जिसमें 17 लोग मारे गए थे और लगभग 300 घायल हो गए थे। सितंबर 1999 में, द्वीप के इतिहास में सबसे घातक प्राकृतिक आपदा में 7.6-तीव्रता के भूकंप में लगभग 2,400 लोग मारे गए थे।

साल में कई भूकंप आते जिसकी तीव्रता छह से अधिक

सेंट्रल वेदर ब्यूरो के सीस्मोलॉजिकल सेंटर के प्रमुख चेन कुओ-चांग ने कहा कि ताइवान में सालाना औसतन 2.5 भूकंप आते हैं जिनकी तीव्रता 6.0 या इससे अधिक होती है। हालांकि पिछले साल ताइवान में 6.0 से अधिक के पांच भूकंप आए थे।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.