ज़ेलेंस्की ने खेला धार्मिक कार्ड:यहूदियों के साथ 80 साल पहले हुई घटना को दिलाया याद, बोले-यह फैसला लेने का समय

Volodymyr Zelensky

कीव। यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने रविवार को इज़राइल (Israel) से रूस के आक्रमण के बाद तटस्थता बनाए रखने के अपने प्रयास को छोड़ने का आग्रह करते हुए कहा कि यहूदी राज्य के लिए अपने देश का मजबूती से समर्थन करने का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन ने 80 साल पहले यहूदियों (Jews) को बचाने का विकल्प चुना था। अब इज़राइल के लिए अपनी पसंद बनाने का समय आ गया है।

ज़ेलेंस्की खुद एक यहूदी

ज़ेलेंस्की, जो खुद एक यहूदी हैं, ने इजरायली सांसदों को एक संबोधन के दौरान अपील की है। दरअसल, 24 फरवरी को रूस द्वारा अपना आक्रमण शुरू करने के बाद से इजरायल के प्रधान मंत्री नफ्ताली बेनेट ने तटस्थ नीति अपनाई है।

मास्को और कीव के साथ इजरायल के मजबूत संबंधों पर जोर देते हुए, बेनेट ने रूस के साथ नाजुक सुरक्षा सहयोग को संरक्षित करने की कोशिश कर रहा है क्योंकि इजरायल की उत्तरी सीमा के पास सीरिया में रूस की सेना मौजूद है। बेनेट ने ज़ेलेंस्की और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ नियमित फोन कॉल किए हैं, जिसमें 5 मार्च को क्रेमलिन में पुतिन के साथ तीन घंटे की बैठक भी शामिल है।

यूक्रेनी अधिकारियों ने बेनेट की मध्यस्थता के लिए सराहना की है। हालांकि, ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने रविवार को कहा कि हम राज्यों के बीच मध्यस्थता कर सकते हैं लेकिन अच्छे और बुरे के बीच नहीं।