United Nations को भंग करने की Zelenksy सलाह के बाद अस्तित्व को लेकर उठने लगे सवाल, क्या 5 देशों का ही हित जानता है यूएन

Volodymyr Zelensky

जेनेवा। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र को ही खूब ललकारा। ज़ेलेंस्की ने यूएन (UN) से कहा कि या तो वह तुरंत कार्रवाई करे या खुद को पूरी तरह से भंग कर दे। यूएन में बेहद भावुक और चुनौती भरे अंदाज में यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र को अपनी प्रासंगिकता बनाए रखने के लिए तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने रूसी सैनिकों के अत्याचार और हत्याओं के वीडियो भी संयुक्त राष्ट्र में दिखाया। साथ ही बुचा में रूसी सैनिकों की कार्रवाईयों की तुलना इस्लामिक स्टेट (Islamic State) से करते हुए इसे आतंकी कार्रवाई बताया और वैश्विक समुदाय को तत्काल एक्शन लेने की अपील की।

सुरक्षा परिषद का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा लेकिन…

ज़ेलेंस्की ने यूएन में अपने संबोधन में यूक्रेन के लोगों पर हुए अत्याचार और हत्याओं का जिक्र करते हुए यूएन सुरक्षा परिषद के कर्तव्यों को भी याद दिलाया। उन्होंने कहा कि परिषद का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करना है। लेकिन रूस के मामले में वह कोई निर्णय नहीं ले पा रहा है।

रूस के पास पांच सदस्यों की तरह वीटो

रूस, सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों में से एक है जिसके पास वीटो है। ज़ेलेंस्की ने आरोप लगाया कि वैश्विक मंच पर प्रस्तावों और वार्ताओं को अवरुद्ध करने के लिए रूस ने वीटो का बार-बार प्रयोग किया है।

क्यों न संयुक्त राष्ट्र को बंद कर दिया जाए

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि अगर कोई विकल्प नहीं है तो अगला विकल्प खुद को पूरी तरह से भंग कर देना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र को बस बंद किया जा सकता है। ज़ेलेंस्की ने कहा कि क्या आप संयुक्त राष्ट्र को बंद करने के लिए तैयार हैं? और अंतरराष्ट्रीय कानून का समय चला गया है? यदि आपका उत्तर नहीं है, तो आपको तुरंत कार्रवाई करने की आवश्यकता है।

बंया किया युद्ध के दौरान अत्याचार के मामले

बढ़ी हुई दाढ़ी और अपनी अब ट्रेडमार्क वाली सैन्य हरी टी-शर्ट पहने हुए ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन की राजधानी कीव के बाहर एक शहर, बुका में नागरिकों के खिलाफ रूसी सैनिकों द्वारा किए गए अत्याचारों का वर्णन करते हुए वीडियो भी दिखाया। बताया कि बच्चे, महिलाओं को भी नहीं छोड़ा गया। वे अपने अपार्टमेंट, घरों में मारे गए। हैंडग्रेनेड फेंके गए। नागरिकों को सड़क के बीच में अपनी कारों में बैठकर टैंकों से कुचल दिया गया। उन्होंने अंगों को काट दिया … उनका गला काट दिया।

महिलाओं संग रेप किया, उनके बच्चे सामने थे

ज़ेलेंस्की ने बयां किया कि महिलाओं का उनके बच्चों के सामने बलात्कार किया गया और उनकी हत्या कर दी गई, उनकी जीभ केवल इसलिए खींची गई क्योंकि हमलावरों ने वह नहीं सुना जो वे उनसे सुनना चाहते थे। इसलिए यह दाएश जैसे अन्य आतंकवादियों से अलग नहीं है, जिन्होंने कुछ क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था।

रूस ने किया ज़ेलेंस्की के आरोपों को खारिज

संयुक्त राष्ट्र में मास्को के राजदूत वसीली नेबेंजिया ने मंगलवार को सुरक्षा परिषद में एक भाषण में रूसी सैनिकों द्वारा यूक्रेन में अत्याचार करने के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि गवाहों के पास कोई सबूत नहीं है। वासिली नेबेंज़िया ने कहा कि रूसी सेना के खिलाफ निराधार आरोप लगाया जा रहा है, जिसकी पुष्टि किसी भी चश्मदीद ने नहीं की है।

दरअसल, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (UN Secretary General Antonio Guterres) ने इस मीटिंग को वैश्विक संकट के बाद बुलाया था। उन्होंने इस युद्ध को तत्काल समाप्त करने पर जोर देते हुए सबको अपना अपना पक्ष रखने को कहा। गुटेरेस ने कहा कि इस युद्ध के चलते 74 देशों में 1.2 अरब लोगों को प्रभावित किया है। संघर्ष की वजह से खाद्य, उर्जा और उर्वरक की कीमतों में बढ़ोत्तरी से वैश्विक गिरावट दर्ज की जा रही है।