World Most Polluted cities: दुनिया के टॉप 10 प्रदूषित शहरों में भारत के कई शहर, देखें लिस्ट

World Most Polluted cities: नई दिल्ली जहरीली धुंध की मोटी परत में लिपटी हुई है और हवा की गुणवत्ता लगातार गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। स्विस ग्रुप IQAir के आंकड़ों के अनुसार, कोलकाता और मुंबई के साथ भारतीय राजधानी आज दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक है।

दिल्ली की स्थिति हुई खराब

रविवार सुबह 7.30 बजे 483 एक्यूआई के साथ नई दिल्ली फिर से वास्तविक समय सूची में शीर्ष पर रही, इसके बाद लाहौर 371 पर रहा। कोलकाता और मुंबई भी क्रमशः 206 और 162 एक्यूआई के साथ वायु प्रदूषण से सबसे ज्यादा प्रभावित 5 शहरों में से थे। विशेषज्ञों और डॉक्टरों के अनुसार, किसी भी स्वस्थ व्यक्ति के लिए अनुशंसित AQI 50 से कम होना चाहिए।

अधिकारियों का कहना है कि कम तापमान, हवा की कमी और पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के मौसमी संयोजन के कारण वायु प्रदूषकों में वृद्धि हुई है।

नई दिल्ली के 20 मिलियन निवासियों में से कई ने आंखों में जलन और गले में खुजली की शिकायत की, साथ ही हवा का रंग गहरा भूरा हो गया, क्योंकि कुछ निगरानी स्टेशनों में AQI 550 से ऊपर था।

Top 10 प्रदूषित शहरों के नाम

शहर एक्यूआई

  1. दिल्ली 483
  2. लाहौर 371
  3. कोलकाता 206
  4. ढाका 189
  5. कराची 162
  6. मुंबई 162
  7. शेनयांग 159
  8. हांगझाउ 159
  9. कुवैत शहर 155
  10. वुहान 152

50 एक्यूआई तक बढ़िया माना जाता

0-50 का एक्यूआई अच्छा माना जाता है जबकि 400-500 के बीच कुछ भी स्वस्थ लोगों को प्रभावित करता है और मौजूदा बीमारियों वाले लोगों के लिए खतरा है। सूक्ष्म कण पदार्थ, जिसे PM2.5 के रूप में जाना जाता है, की सांद्रता 523 मिलीग्राम प्रति घन मीटर थी, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुमेय दिशानिर्देशों से 104.6 गुना अधिक है। इन कणों के लंबे समय तक संपर्क में रहना जो मानव बाल की तुलना में लगभग 30 गुना पतले होते हैं और फेफड़ों के माध्यम से रक्तप्रवाह में प्रवेश कर सकते हैं, को पुरानी हृदय और श्वसन स्थितियों से जोड़ा गया है।

राष्ट्रीय राजधानी में एक संकट योजना पहले ही सक्रिय कर दी गई है, जिसमें निर्माण कार्यों को रोकना, सार्वजनिक परिवहन के उपयोग को प्रोत्साहित करना और जब संभव हो तो घर से काम करना शामिल है।

आतिशबाजी पर प्रतिबंध

भारत क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी कर रहा है और खतरनाक वायु प्रदूषण के स्तर को बढ़ने से रोकने के लिए आयोजकों ने मुंबई और दिल्ली में मैचों के दौरान आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगा दिया है। बांग्लादेश को सोमवार को दिल्ली में श्रीलंका से खेलना है, लेकिन धुंध के कारण शुक्रवार को निर्धारित प्रशिक्षण सत्र रद्द कर दिया गया, जिससे उनके मैच के लिए हवा साफ होने की संभावना कम है।

Related Post