Youtube ने डिलीट किए 17 लाख वीडियोज और 50 लाख चैनल्स, कहीं आपका वीडियो या चैनल तो नहीं…करिए चेक

Youtube channels deleted: यूट्यूब (Youtube) ने इस वर्ष जुलाई से सितंबर के बीच भारत में 17 लाख वीडियो डिलीट कर दिए। हाल ही में कंपनी ने इसकी जानकारी एक रिपोर्ट के जरिए साझा की है। वीडियोज डिलीट करने के पीछे की बड़ी वजह कम्यूनिटी गाइडलाइंस (Community Guidelines) का उल्लंघन माना जा रहा है। यूट्यूब इस वर्ष अपनी कम्यूनिटी गाइडलाइंस को लेकर काफी संवदेनशील रहा है।

दुनियाभर से हटाए गए इतने वीडियो

यूट्यूब की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक इस प्लेटफॉर्म से दुनियाभर में कुल 56 लाख वीडियोज हटाए गए, जिसमें से 17 लाख वीडियो केवल भारत से ही थे। इतना ही नहीं वीडियोज के साथ-साथ 73 करोड़ कमेंट्स भी कम्यूनिटी गाइडलाइंस के तहत हटा दिए गए। यूट्यूब की ऑटोमेटेड मशीनों ने इतनी तेजी से काम किया कि गाइडलाइंस का उल्लंघन करने वाले 36 प्रतिशत वीडियो पहला व्यू मिलने के पहले ही सिस्टम से डिलीट कर दिए गए। वहीं 31 पर्सेंट वीडियोज को 1 से 10 व्यूज मिलने के पहले हटा दिया गया।

इस वजह से हटाए गए 50 लाख चैनल

यूट्यूब से जारी बयान में कहा गया है कि कम्यूनिटी गाइडलाइंस को मशीन लर्निंग और इंसानी समीक्षा के साथ प्रभावी बनाया जाता है। गाइडलाइंस का उल्लंघन न हो इसके लिए यूट्यूब में इंसानों के साथ-साथ ऑटोमेटेड सिस्टम भी हर कंटेन्ट पर नजर रखते हैं। यूट्यूब ने 2022 की तीसरी तिमाही में तकरीबन 50 लाख चैनलों को बैन कर दिया था। गलत मेटा डेटा, गलत डिस्क्रिप्शन, भ्रामक जानकारी, फर्जी वीडियो आदि की वजह से ये कदम उठाया गया था।