September 18, 2024
BJP

दुनिया के 15 से अधिक देशों से निंदा झेल रही बीजेपी ने प्रवक्ताओं के लिए बनाए डिबेट के नियम, नहीं दे सकेंगे अब उलूलजुलूल बयान

पार्टी नेता नुपुर शर्मा की पैगंबर मुहम्मद पर टिप्पणियों के बाद भारी अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया का सामना भारत सरकार और बीजेपी को करना पड़ रहा है। काफी भद्द पीटने के बाद अब बीजेपी ने प्रवक्ताओं के लिए नए नियम बनाए हैं, उसका पालन हर हाल में करना होगा।

नई दिल्ली। सत्तारूढ़ भाजपा (BJP) ने अपने प्रवक्ताओं और नेताओं के टीवी डिबेट में शामिल होने के लिए नई सीमाएं तय कर दी हैं। पार्टी नेता नुपुर शर्मा की पैगंबर मुहम्मद पर टिप्पणियों के बाद भारी अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया का सामना भारत सरकार और बीजेपी को करना पड़ रहा है। काफी भद्द पीटने के बाद अब बीजेपी ने प्रवक्ताओं के लिए नए नियम बनाए हैं, उसका पालन हर हाल में करना होगा।

ये लोग ही शामिल हो सकेंगे किसी डिबेट में…

भाजपा (BJP) सूत्रों का कहना है कि केवल अधिकृत प्रवक्ता और पैनलिस्ट ही टीवी डिबेट में भाग लेंगे और उन्हें मीडिया सेल द्वारा सौंपा जाएगा। प्रवक्ताओं को किसी भी धर्म, उसके प्रतीकों या धार्मिक शख्सियतों की आलोचना करने के खिलाफ चेतावनी दी गई है। भाजपा के पैनलिस्टों को सीमा पार करने से मना किया गया है। डिबेट में प्रवक्ता अपनी भाषा को संयमित रखेंगे और उत्तेजित होने वाला कोई न बयान देंगे न उत्तेजित होंगे। कोई भी प्रवक्ता, पार्टी की विचारधारा या आदर्शों का उल्लंघन नहीं करेगा।

डिबेट में जाने के पहले विषय का पता करे प्रवक्ता

BJP ने अपने प्रवक्ताओं को आदेश दिया है कि किसी भी चैनल पर आने से पहले पहले टीवी पर चर्चा के विषय की जांच करें, उसकी तैयारी करें और उस पर पार्टी की लाइन का पता लगाएं। पार्टी साफ कहा कि पार्टी के प्रवक्ता और पैनलिस्ट को एजेंडे पर ही बात करनी है। भाजपा यह भी चाहती है कि उसके प्रवक्ता सरकार के समाज कल्याण कार्यों पर ध्यान दें।

पैगंबर मुहम्मद पर टिप्पणी के बाद बीजेपी बैकफुट पर

बीजेपी (BJP) अपने दो प्रवक्ताओं नुपुर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल की टिप्पणियों की वजह से कम से कम 15 देशों से निंदा झेल चुकी है। सरकार को लगातार इन नेताओं के बयान को लेकर अपनी सफाई देनी पड़ रही है। विदेश मंत्रालय से लेकर तमाम देशों में स्थित भारतीय दूतावासों से बयान जारी करके दोनों नेताओं के बयान से भारत सरकार से कोई संबंध नहीं होने और उन पर कार्रवाई की बात कही गई। दरअसल, बीजेपी के दोनों पूर्व नेताओं पर पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ अपमानजनक शब्द कहे जाने का आरोप है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.