कभी अखिलेश की करीबी रही पंखुडी पाठक से क्यों नाराज हैं सपाई

कांग्रेस नेता पंखुड़ी पाठक (Pankhuri Pathak) पर अभद्र टिप्पणी का मामला अब दो पार्टियों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का रुप धारण कर चुका है। उधर, अपनी पत्नी पर कथित सपाइयों द्वारा टिप्पणी से आहत होकर पति अनिल यादव (SP Leader Anil Yadav) ने समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) से इस्तीफा दे दिया है। अनिल यादव सपा के प्रवक्ता रह चुके हैं।
सपा से इस्तीफे की जानकारी अनिल ने ट्वीटर हैंडल पर दी है। ट्वीट किया कि ‘पत्नी पंखुड़ी पाठक पर पार्टी नेताओं ने अशोभनीय टिप्पणी की है। इससे आहत होकर प्राथमिक और आजीवन सदस्यता से इस्तीफा दिया है।’

घर की महिलाओं का सम्मान नहीं तो सर्वसमाज का कैसे करेंगे

अपने ट्वीट में अनिल यादव ने आगे लिखा है, ‘जिस पार्टी में अपने घर की महिलाओं के सम्मान की अपेक्षा नहीं कर सकते उससे सर्वसमाज के सम्मान व उत्थान की क्या उम्मीद रखें?’ अनिल यादव ने ट्विटर पर एक वीडियो भी शेयर किया है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को भेजे गए अपने इस्तीफे में अनिल यादव ने लिखा कि ‘कल एक तस्वीर वायरल हुई। तस्वीर में अखिलेश के बारे में आम लोगों ने टिप्पणी की। कांग्रेस ने भी उसी को प्रियंका की तस्वीर के साथ लगाकर कटाक्ष किया। मेरी पत्नी पंखुड़ी (Pankhuri Pathak) ने अपनी पार्टी के कार्यकर्ता की पोस्ट को शेयर किया। जिसके बाद समाजवादी पार्टी के कई नेताओं ने पंखुड़ी के खिलाफ अशोभनीय टिप्पणी करनी शुरू कर दी।
सपा प्रवक्ता रहे अनिल यादव ने कहा कि वह सोशल मीडिया पर लिखी गई बातों को महत्व नहीं देते है। लेकिन कुछेक ने घर की महिला के बारे में घटिया बात लिखी तो वे सह नहीं पाए।

पंखुडी पाठक की शिकायत को पुलिस ने लिया संज्ञान

कांग्रेस नेता पंखुड़ी पाठक (Congress leader Pankhuri Pathak) ने विरोध जाहिर करते हुए यूपी पुलिस से भी ट्विटर पर ही शिकायत की। पुलिस कार्रवाई करने की बात कह रही है। लेकिन पार्टी की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की गई। अनिल यादव का कहना है कि शिकायत दर्ज कराने पर उन्हें ही पंखुड़ी को समझाने की नसीहत दे गई। साथ ही उन्हें पार्टी के सभी आधिकारिक वाट्सएप ग्रुप से हटा दिया गया।

इस तरह मामला तूल पकड़ा

जौनपुर में पुलिस हिरासत में एक युवक की मौत हो गई थी। समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव मृतक के परिजनों को सांत्वना देने पहुंचे थे। उनकी एक फोटो तेजी के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हुई। फोटो में अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) परिवार के साथ बैठे नजर आ रहे थे। तस्वीर में उनके सामने खाना और मिनरल वाॅटर की बोतल रखी हुई थी। कांग्रेस के राष्ट्रीय सोशल मीडिया समन्वयक सरल पटेल (Saral Patel) ने इस फोटो को ट्वीट किया, जिसे पंखुड़ी पाठक की तरफ से भी रीट्वीट किया गया। इसके बाद ही कथित सपाइयों ने पंखुड़ी पाठक पर आपत्तिजनक और अभद्र टिप्पणी शुरु कर दी।

कौन हैं पंखुडी पाठक

पंखुडी पाठक स्टूडेंट लीडर रह चुकी हैं। पंखुडी के माता-पिता दिल्ली में ही रहते हैं। पिता जेसी पाठक और मां आरती पाठक डॉक्टर हैं। दोनों दिल्ली में ही प्राइवेट प्रैक्टिस करते हैं।
पंखुडी लाॅ ग्रेजुएट हैं। उन्होंने महज 18 साल की उम्र में 2010 में दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव में हंसराज कॉलेज (Hansraj College) से ज्वाइंट सेक्रेटरी पद के लिए चुनाव जीता। इसके बाद वह समाजवादी पार्टी में आ गई। सपा की छात्रनेता के रुप में वह दिल्ली विवि में समाजवादी छात्र सभा के प्रत्याशियों को छात्रसंघ का चुनाव लड़वाया।
दिल्ली विवि से उच्च शिक्षा हासिल करने वाली पंखुडी समाजवादी पार्टी में प्रवक्ता भी रह चुकी हैं। तेजतर्रार युवा नेता पंखुडी पाठक ने सपा से नाराज होकर कांग्रेस ज्वाइन कर ली थीं। वह कांग्रेस के यूपी सोशल मीडिया विंग की प्रदेश उपाध्यक्ष हैं। पंखुडी पाठक ने सपा के पूर्व प्रवक्ता अनिल यादव से शादी की है।